scorecardresearch

Online Fraud: 'हाय, मैं एमएस धोनी हूं...मुझे 600 रुपये की जरूरत है...' धोनी के नाम पर लोगों को ठग रहे स्कैमर्स

स्कैमर ने खुद को धोनी बताकर अपने एक फैन से पैसे ऐंठ लिए. सिर्फ इतना ही नहीं, खुद को असली धोनी साबित करने के लिए स्कैमर ने फोटो से लेकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्लोगन तक भेज दिया.

Cyber fraud Cyber fraud
हाइलाइट्स
  • धोनी के नाम पर मैसेज कर मांगे पैसे

  • आईपीएल टिकट के नाम पर फ्रॉड

IPL का सीजन चल रहा है, ऐसे में फैंस के बीच क्रिकेट का जबरदस्त क्रेज है. इसी का फायदा उठाते हुए स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं.

ताजा मामला धोनी से जुड़ा हुआ है. स्कैमर ने खुद को धोनी बताकर अपने एक फैन से पैसे ऐंठ लिए. सिर्फ इतना ही नहीं, खुद को असली धोनी साबित करने के लिए स्कैमर ने फोटो से लेकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्लोगन तक भेज दिया.

धोनी के नाम पर चल रहा ये फ्रॉड इन दिनों खूब चर्चा में है. इसलिए ऐसे स्कैम को लेकर जागरूक रहना जरूरी है.

क्रिकेट ट्रेंड का फायदा उठाते हुए स्कैमर्स खुद को एमएस धोनी बता रहे हैं और फैंस से 600 रुपये की मांग कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर एक यूजर को मैसेज मिला जिसमें लिखा था, “हाय, मैं एमएस धोनी हूं, आपको अपने प्राइवेट अकाउंट से मैसेज भेज रहा हूं. मैं इस समय रांची के बाहरी इलाके में हूं और अपना वॉलेट भूल गया हूं. क्या आप PhonePe के जरिए मुझे 600 रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं ताकि मैं बस से घर लौट सकूं? घर पहुंचते ही मैं पैसे वापस भेज दूंगा." बता दें स्कैमर ने "mahi77i2" के नाम के हैंडल से मैसेज भेजा और धोनी का आधिकारिक हैंडल "mahi7781" है.

 

लोगों ने क्या-क्या कहा
ये ट्वीट वायरल हो रहा है. कई यूजर्स ने अपने साथ हुए इसी तरह के स्कैम का जिक्र भी किया है. कुछ अन्य यूजर ने कहा, “क्या क्या देखना पड़ रहा है” एक यूजर ने लिखा, “स्कैमर ने 2 फैक्टर ऑथैंटिकेशन दिया है पहला सेल्फी और whistle podu". एक यूजर ने लिखा, "एक शर्त, केवल तभी जब आप 2050 तक रिटायर न हों..'' वहीं एक यूजर ने लिखा, "स्कैम करने का तरीका थोड़ा कैज़ुअल है."

आईपीएल टिकट के नाम पर फ्रॉड
इसके अलावा आईपीएल टिकट को लेकर भी फ्रॉड हो रहा है. आईपीएल टिकट खरीदते समय लोगों के साथ धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं. घोटालेबाज ऐसी वेबसाइटें बनाते हैं जो असली टिकट पोर्टल, Bookmyshow.com जैसी दिखती हैं.

स्कैमर्स क्यूआर कोड के साथ स्पेशल ऑफर वाले टिकटों की फोटो पोस्ट करते हैं लोग स्पेशल ऑफर के झांसे में आ जाते हैं और फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं. 

रविवार को सीएसके का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से
सीएसके 0.415 के नेट रन रेट के साथ 8 अंकों के साथ टेबल में पांचवें स्थान पर है. खेले गए 8 मैचों में से टीम को 4 में हार मिली और 4 में जीत मिली. इस रविवार को चेन्नई के एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में सीएसके का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा.