scorecardresearch

मेटावर्स में मॉल, जानिए क्या होगी एक स्टोर की कीमत, किन ब्रांडस का कर सकते हैं प्रचार

रियल एस्टेट की एक प्रॉपर्टी के मालिक होने की लागत 225 डॉलर से शुरू होती है, जोकि 900 वर्ग फुट की जगह के लिए है. वहीं एक बड़े स्पेस के लिए 27,000 डॉलर तक जाती है. 

मेटावर्स में मॉल (फोटो क्रेडिट- मेटामॉल) मेटावर्स में मॉल (फोटो क्रेडिट- मेटामॉल)
हाइलाइट्स
  • यह भौतिक मॉल और पारंपरिक ई-कॉमर्स के बीच का है. 

  • मेटामॉल में बड़े स्टोर से लेकर प्रमुख कॉस्मेटिक ब्रांड मिलाकर 20 ब्रांड होंगे.

बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में अब मॉल का कल्चर बढ़ता जा रहा है. शॉपिंग से लेकर फूड कोर्ट तक शॉपिंग मॉल अब एक मीटिंग पॉइंट बन गए हैं.  हर बैकग्राउंड और एज ग्रुप के लोगों के बीच ये उतने ही पॉपुलर हैं.  ऐसे में अब लोग इनमें इंवेस्टमेंट कर रहे हैं और बड़े से लेकर छोटे शहरों में एक से बढ़कर एक फैंसी मॉल खोले जा रहे हैं. ऐसे में कल्पना करें कि आप वीकेंड पर मॉल विजिट को मेटावर्स में एक वर्चुअल मॉल से बदल दिया गया है जहां आप घंटों बिता सकते हैं, अपने दोस्तों से मिल सकते हैं. घर से बाहर निकलने की परवाह किए बिना एक कैफे में उनके साथ बातचीत कर सकते हैं. ऐसे में एक वर्चुअल मॉल जल्द ही आ रहा है और इसे हकीकत का जामा पहना रहे हैं मेटावर्स रियल एस्टेट विक्रेता मेटामॉल.  

मेटामॉल के सह-संस्थापक सर्ज जियानचंदानी ने मेटावर्स में एक वर्चुअल मॉल के कॉन्सेप्ट को आसानी से समझाया. ज्ञानचंदानी ने कहा कि यह भौतिक मॉल और पारंपरिक ई-कॉमर्स के बीच का है. विचार ई-कॉमर्स शॉपिंग साइट पर जो कुछ भी आप देखते हैं उसे बेहतर दृश्य अनुभव के साथ जोड़ना है, जहां यूजर वर्चुअल मॉल में एंट्री कर सकते हैं और असली लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं.  यह और ज्यादा प्रगतिशील होगा.  

मेटामॉल की स्थापना 2021 में हुई थी 

सर्ज जियानचंदानी ने मेटामॉल कंपनी की सह-स्थापना 2021 में की थी. ये एक वर्चुअल रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी है जो यूजर्स को मेटावर्स में रियल एस्टेट खरीदने में मदद करती है. मेटामॉल जोकि एक मेटावर्स शॉपिंग सेंटर है, एक यूजर बेस्ड, ब्लॉकचैन-आधारित वर्चुअल वर्ल्ड है. यह सोलाना पर बनाया गया एक मंच है. मेटामॉल में बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख सहान रे कहते हैं, “आप मेटामॉल में एक जगह खरीद ले सकते हैं या पट्टे पर ले सकते हैं और वो जगह आपकी हो जाती है.”

शुरुआत में  20 ब्रांड होंगे

अप्रैल में प्लेटफॉर्म के लाइव होने पर शुरू में मेटामॉल में बड़े एंकर स्टोर से लेकर प्रमुख कॉस्मेटिक ब्रांड मिलाकर 20 ब्रांड होंगे. अगले छह महीनों में इस संख्या को बढ़ाकर 200 से 250 ब्रांड करने की योजना है. रे मेटामॉल को एक बहुउद्देश्यीय शॉपिंग मॉल के रूप में देखते है जिसमें ऑफिस स्पेस के साथ-साथ अलग गेमिंग जोन भी शामिल होंगे. उन्होंने समझाया, “यह एक शहर की तरह है जहां आप एक निष्क्रिय निवेशक हो सकते हैं, अचल संपत्ति के मालिक हो सकते हैं और इससे आय अर्जित कर सकते हैं.” 

मेटावर्स में रियल एस्टेट की एक प्रॉपर्टी की कीमत 225 डॉलर से शुरू

 रियल एस्टेट की एक प्रॉपर्टी के मालिक होने की लागत 225 डॉलर से शुरू होती है, जोकि 900 वर्ग फुट की जगह के लिए है. वहीं एक बड़े स्पेस के लिए 27,000 डॉलर तक जाती है. रे ने कहा, 'हम परियोजना के विकासकर्ता हैं, कंपनी उस जमीन को बेचने जा रही है लेकिन इसका प्रबंधन नहीं कर रही है.' लेकिन चूंकि यह एक डिस्ट्रीब्यूशन एप है, इसलिए 20,000 प्लॉट हो सकते हैं और अगर आप उनमें से दो खरीदते हैं तो गवर्नेंस में आपका अधिकार है. प्रत्येक स्थान एक एनएफटी है और इसकी एक विशिष्ट संख्या है. अगर आप इसे बेचना चाहते हैं, तो आपको बाजार में जाने की जरूरत है. मांग के आधार पर लोग खरीदेंगे और स्पेस के लिए भुगतान करेंगे.  रे ने कहा, "यह एक कोड है, अगर हम किसी को वह चाबी देते हैं, और उसके पास चाबी है, तो वह की को ट्रांसफर कर सकता है और जब हम किसी को की ट्रांसफर करते हैं तो एक मेकेनिजम होता है. एक बार ऐसा हो जाने पर हमारा वहां पर कोई अधिकार नहीं रह जाता है.”

2022 तक 1 बिलियन डॉलर पहुंच सकती है कीमत 

ज्ञानचंदानी ने कहा कि मेटामॉल में एक दुकान या स्टोर स्थापित करने के फायदे लंबे समय में बहुत बड़े हैं क्योंकि वे फिजिक्स के नियमों से बंधे नहीं हैं.  वे स्टोर डिज़ाइन के साथ प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं और एक अधिक अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं. ब्रांड अपने दम पर डिज़ाइन टेम्प्लेट चुनने, इंजीनियरों की एक टीम को किराए पर लेने और खरीदारी को 3D अनुभव में बदलने के लिए स्वतंत्र हैं.  मेटामेट्रिक सॉल्यूशंस के अनुसार, 2021 में मेटावर्स रियल एस्टेट की बिक्री 501 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई और 2022 में लगभग 1 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है.  सैंडबॉक्स, डिसेंट्रालैंड, क्रिप्टोवॉक्सल्स और सोमनियम इस बाजार में शीर्ष खिलाड़ी हैं.