scorecardresearch

Maruti और Toyota की इस हाइब्रिड SUV का अगस्त से होगा प्रोडक्शन, दूसरी कार कंपनियों को मिलेगी कड़ी टक्कर

Maruti Toyota SUV Hyryder: मारुति और टोयोटा साथ मिलकर अब एसयूवी पर काम करने जा रही है. मारुती जहां कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स के एक मिडिल क्लास फैमिली को कार का सपना पूरा कराने के लिए जाने जाती है. वहीं जापान की कंपनी टोयोटा की कार भी भारतीय बाजार में धूम मचा रही है.

Maruti Toyota SUV/ सांकेतिक तस्वीर Maruti Toyota SUV/ सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • नई एसयूवी का नाम है हाइराइडर

  • 1 जुलाई को कंपनी इसे कर सकती है लॉन्च

भारतीय बाजार में कारों की दुनिया की दो बड़ी कंपनियां मारुती सुजुकी और टोयोटा मोटर अब एक मिड साइज एसयूवी बनाने जा रही है. कंपनी के अनुसार अगस्त से टीकेएम फैसिलिटी में इसे बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. दोनों कंपनियों की साझा एसयूवी का नाम हाई राइडर है. अनुमान है कि 1 जुलाई को कंपनी इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी. बता दें कि हाइराइडर के आ जाने के बाद मारुती कंपनी का सीधा टक्कर टाटा मोटर, किया मोटर और एमजी मोटर जैसी कंपनियों से होगा.

अगस्त से  प्रोडक्शन का काम होगा शुरू

मारुती सुजुकी द्वारा विकसित इस मॉडल को अगस्त से कर्नाटक के टीकेएम फैसिलिटी में बनाया जाएगा.  जिसे बाद में बारी-बारी से सुजुकी और टोयोटा मॉडल के रूप में बाजार में उतारा जाएगा. फ़िलहाल मिड साइज एसयूवी के रूप में क्रेटा, सेल्टोस, हैरियर भारतीय ग्राहकों के बिच काफी लोकप्रिय है. अब मिड साइज में ही मारुति और टोयोटा की हाइराइडर भी आ रही है. अनुमानित फीचर्स के अनुसार एसयूवी हाइराइडर बाकी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती है.

टोयोटा के अध्यक्ष ने जताई खुशी

मारुति और टोयोटा ने 2017 में एक एमओयू साइन किया था और उसी एमओयू के तहत हमें टोयोटा ग्लान्जा और अर्बन क्रूजर देखने को मिला. दोनों कंपनियों ने जब से बिज़नेस एलायंस के लिए यह समझौता किया है तब से दोनों वैश्विक स्तर पर वाहनों की आपसी आपूर्ति को बढ़ावा दे रहे हैं. टोयोटा के अध्यक्ष अकियो टोयोडा ने कहा कि हमें सुजुकी के साथ नई एसयूवी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. उन्होंने सुजुकी के बारे में कहा कि यह एक ऐसी कंपनी है जिसका भारतीय कारोबार में लोकल लेवल पर भागीदारी का लंबा इतिहास रहा है. वहीं सुजुकी के अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा कि टीकेएम में नई एसयूवी बनाए जाने से यह भारत की विकास में वृद्धि करेगा. उन्होंने टोयोटा के सहयोग की सराहना की.