scorecardresearch

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर क्रिएटर्स की होगी चांदी! मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताए पैसे कमाने के तरीके   

फेसबुक और इंस्टग्राम क्रिएटर्स को 2024 तक कोई भी रेवेनुए कंपनी को नहीं देना होगा. इसकी घोषणा खुद मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की है. इतना ही नहीं उन्होंने क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के कई नए तरीके भी बताए हैं.

Facebook and Instagram Facebook and Instagram
हाइलाइट्स
  • मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग फेसबुक स्टार्स फीचर भी शुरू किया है

  • इंस्टाग्राम स्टोरीज में एनएफटी की भी जल्द टेस्टिंग शुरू होगी

फेसबुक और इंस्टाग्राम के क्रिएटर्स के लिए गुड न्यूज़ है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को कहा कि 2024 तक वे किसी भी तरह का रेवेनुए फेसबुक और इंस्ट्रग्राम क्रिएटर्स से नहीं लेंगे. इसमें पेड ऑनलाइन इवेंट्स, सुब्स्क्रिप्शन्स, बैज और बुलेटिंग शामिल है.  इसके अलावा, जुकरबर्ग ने दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के नए तरीकों भी बताये. इसमें डिजिटल कलेक्टीबल्स, स्टार्स और इंटरऑपरेबल सब्सक्रिप्शन जैसे फीचर्स शामिल हैं. जुकरबर्ग ने कहा कि ये सुविधाएं क्रिएटर्स को मेटावर्स को बनाने में मदद करेंगी. 

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग जो घोषणा की है उसमें ये 5 नए फीचर्स शामिल हैं-

1.  इंटरऑपरेबल सब्सक्रिप्शन

यह फीचर क्रिएटर्स को अपने पेइंग सब्सक्राइबर्स को अपने दूसरे प्लेटफॉर्म पर सब्सक्राइबर-ओनली फेसबुक ग्रुप्स तक पहुंच प्रदान करेगा. 

2. फेसबुक स्टार्स

जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि कंपनी स्टार्स नाम का अपना टिपिंग फीचर सभी क्रिएटर्स के लिए खोल रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके रील, लाइव या वीओडी वीडियो से कमाई शुरू कर सकें. 

3. मोनेटाइजिंग रील्स

इसके अलावा, कंपनी फेसबुक पर क्रिएटर्स के लिए रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम खोल रही है, जो क्रिएटर्स को अपने इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर क्रॉस-पोस्ट करने और उन्हें वहां भी मोनेटाइज करने की सुविधा देगा. 

4. क्रिएटर मार्केटप्लेस

मेटा के सीईओ ने कहा कि कंपनी ने इंस्टाग्राम पर एक निर्धारित जगह की टेस्टिंग  शुरू कर दी है, जहां क्रिएटर्स को ढूंढा और उन्हें पे किया जा सकेगा और जहां वे ब्रांड से पार्टनरशिप कर सकेंगे.

5. डिजिटल कलेक्टिबल्स

आखिर में, जुकरबर्ग ने कहा कि ज्यादा क्रिएटर्स एनएफटी का इस्तेमाल कर पाएं उसके लिए भी काम हो रहा है. जुकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा, "हम इस फीचर को जल्द ही फेसबुक पर भी लाएंगे. इसे सबसे पहले यूएस क्रिएटर्स के एक छोटे समूह के साथ किया जाएगा. ताकि लोग इंस्टाग्राम और फेसबुक पर क्रॉस-पोस्ट कर सकें. हम इंस्टाग्राम स्टोरीज में एनएफटी की भी जल्द टेस्टिंग करेंगे.