scorecardresearch

एक जमाने में सबसे पॉपुलर वेब ब्राउजर था Internet Explorer, 15 जून को हो रहा है रिटायर, 27 साल के सफर पर एक नजर

एक जमाना था जब वेब ब्राउजिंग के लिए Microsoft का Internet Explorer ही लोगों का फेवरेट हुआ करता था. लेकिन अब 27 साल बाद यह ब्राउजर रिटायर होने जा रहा है.

Internet Explorer (Photo: 1000 Logos) Internet Explorer (Photo: 1000 Logos)
हाइलाइट्स
  • Internet Explorer को साल 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में लॉन्च किया गया था

  • साल 1995 से 2013 तक इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर के और 11 वर्जन लॉन्च हुए

एस समय हुआ करता था जब हमारे लिए ब्राउजर का मतलब सिर्फ Internet Explorer (इंटरनेट एक्सप्लोरर) था. यह दुनिया के सबसे चर्चित और पॉपुलर ब्राउजर्स में से एक है. लेकिन 15 जून 2022 से यह ब्राउजर रिटायर होने जा रहा है. जी हां, हो सकता है कि मिलेनियल्स को सुनकर थोड़ा धक्का लगे लेकिन 27 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट ने Internet Explorer की सर्विसेज बंद करने का फैसला किया है.

एक समय था जब लोगों के बीच Internet Explorer मशहूर था और इसके इंटरफेस को काफी पसंद किया जाता था. गूगल और मोजिला के जमाने में जन्मे लोगों को शायद Internet Explorer के बारे में ज्यादा न पता हो लेकिन एक समय पर यह इतना मशहूर था कि कंपनी ने एक के बाद एक इसके 11 वर्जन लॉन्च किए थे. 

हालांकि, दूसरे ब्राउजर्स के मार्केट में आने के बाद Internet Explorer ज्यादा कंपीट नहीं कर पाया. और इसलिए कंपनी ने Internet Explorer की बजाय अपने नए ब्राउजर, Microsoft Edge पर फोकस किया. और अब Internet Explorer की सर्विसेज को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. 

साल 1995 में हुआ था लॉन्च

Internet Explorer को साल 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में लॉन्च किया गया था. माइक्रोसॉफ्ट ने बाद में पैकेज के हिस्से के रूप में एप को मुफ्त में उपलब्ध कराना शुरू कर दिया. समय-समय पर इसके नए वर्जन भी आए लेकिन मार्केट में दूसरी कंपनियों ने बेहतर यूजर इंटरफेस, हाई इंटरनेट स्पीड को सपोर्ट करने वाले ब्राउजर लॉन्च किए. जिस कारण Internet Explorer का इस्तेमाल कम हो गया. 

समय के साथ, यह सिर्फ एक डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बनकर रह गया, जिसका उपयोग अन्य ब्राउज़र्स को स्थापित करने के लिए किया जाता है. अब बताया जा रहा है कि इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड ('IE Mode') को माइक्रोसॉफ्ट एज में शामिल किया गया है, जिससे पुराने इंटरनेट एक्सप्लोरर-आधारित वेबसाइट्स और एप्लिकेशन को सीधे माइक्रोसॉफ्ट एज से देखा जा सकते हैं.

Internet Explorer Logo History (1000 Logos)

साल 1999 तक आ चुके थे 5 वर्जन 

Internet Explorer प्रोजेक्‍ट को साल 1994 में थॉमस रियरडन ने अपने 5 टीम मेंबर्स के साथ मिलकर शुरू किया था. इसे साल 1995 में रिलीज किया गया था. उस समय विंडोज 95 के लिए Internet Explorer को ऐड-ऑन पैकेज प्लस के तौर पर दिया गया. 

Internet Explorer 2 को 22 नवंबर, 1995 को तो इसके तीसरे वर्जन को 13 अगस्त 1996 को लॉन्च किया गया. साल 1996 में ही SyNet Inc ने Microsoft पर मुकदमा करते हुए दावा किया था कि ‘इंटरनेट एक्सप्लोरर' नाम के राइट्स उनके पास हैं. इस मामले में माइक्रोसॉफ्ट ने 5 मिलियन डॉलर चुकाए थे. 

इंटरनेट एक्सप्लोरर का चौथा वर्जन सितंबर 1997 में और पांचवें वर्जन को 18 मार्च 1999 को जारी किया गया था. शुरुआत में इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर के नए और अपडेटेड वर्जन तेजी से आए. साल 1999 तक इसके 5 वर्जन आ चुके थे. साल 2000 के बाद यह और भी ज्यादा पॉपुलर हुआ. बताया जाता है कि साल 2003 में इसकी मार्केट हिस्‍सेदारी लगभग 95 फीसदी थी. 

साल 2013 के बाद नहीं आया कोई नया वर्जन

साल 2001 से 2013 तक इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर के और 6 वर्जन लॉन्च हुए. इसका आखिरी वर्जन 11 था और इसे अक्‍टूबर 2013 में रिलीज किया गया था. इसके बाद इसकी घटती पॉप्युलैरिटी को देखते हुए कंपनी ने जनवरी 2015 में ‘माइक्रोसॉफ्ट ऐज' नाम से एक नया वेब ब्राउजर पेश किया. 

इस नए ब्राउजर के आने के बाद कंपनी ने इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए नए फीचर डेवलपमेंट को बंद कर दिया. इसके बाद से ही लोगों ने अनुमान लगा लिया था कि इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर अब नहीं लौटेगा. यह ब्राउजर अब महज 0.38 फीसदी मार्केट शेयर पर सिमट गया है और बात रैंकिंग की करें तो वेब ब्राउजर्स में यह 10वें नंबर पर है. 

और अब कंपनी ने इसकी सर्विसेज को बंद करने का निर्णय लिया है. कल के बाद से Internet Explorer बस इतिहास का एक नाम बनकर रह जाएगा.