scorecardresearch

How To Reduce Mobile Radiation: मोबाइल का रेडिएशन सेहत के लिए है काफी खतरनाक, जानिए कैसे करना है बचाव

How To Reduce Mobile Radiation: मोबाइल रेडिएशन सेहत के लिए काफी घातक माना जाता है. यह डिप्रेशन, स्किन एलर्जी समेत कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. ऐसे में इससे खुद का बचाव करना जरूरी हो जाता है.

How To Reduce Mobile Radiation/सांकेतिक तस्वीर How To Reduce Mobile Radiation/सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • SAR वैल्यू 1.6 वॉट प्रति किग्रा से ज्यादा है तो फोन को करें चेंज

  • चार्जिंग के समय फोन पर न करें बात

आज के समय में मोबाइल फोन हर आदमी की बेसिक जरूरत है. बिना इसके एक दिन भी रहना मुश्किल सा लगता है. वजह भी है कि मोबाइल ने मिनी कंप्यूटर का स्थान ले लिया है. पर्सनल से लेकर ऑफिशियल काम तक हम मोबाइल से करते हैं. 24 घंटे यह हमारे पास रहता है. ऐसे में स्वाभाविक है कि इसका असर हमारे ऊपर पड़ेगा.   हम बात कर रहे हैं मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन की. इसका न सिर्फ मनुष्य के सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि पशु पक्षी भी इसके शिकार होते हैं. यह भी सच है कि हम मोबाइल पर जिस हद तक निर्भर हो गए हैं तो अब इसका इस्तेमाल करना भी नहीं छोड़ सकते. ऐसे में जरूरी हो जाता है यह जानना कि मोबाइल रेडिएशन से खुद को कैसे बचाएं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

मोबाइल रेडिएशन क्या है (What Is Mobile Radiation)

मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से एक विशेष प्रकार का लेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन यानी रडियो तरंगे निकलती है.जब हम इन डिवाइसों का इस्तेमाल कर रहे होते हैं उसी समय हमारे शरीर में रेडिएशन भी प्रवेश कर रहा होता है. मोबाइल रेडिएशन की मात्रा को स्पेसिफिक एब्सार्पशन रेट (SAR) कहते हैं. यह रेडिएशन शरीर के लिए काफी हानिकारक माना जाता है. यह शरीर को न सिर्फ अंदर से नुकसान करता है बल्कि स्किन के लिए भी काफी खतरनाक माना जाता है. 

मोबाइल का रेडिएशन ऐसे करें चेक 

मोबाइल रेडिएशन को चेक करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने मोबाइल से *#07# डायल करें। यह नंबर डालते ही मोबाइल का SAR वैल्यू आ जाएगा। इसमें दो तरह की वैल्यू दिखाई जाती है. एक ‘हेड’ और दूसरा ‘बॉडी’. हेड का मतलब होता है कि जब यूजर फोन पर बात करता है उस समय उस फोन का रेडिएशन स्तर क्या है. वहीं बॉडी का मतलब जब फोन का इस्तेमाल करते हुए या फोन जेब में हो उस समय फोन का रेडिएशन स्तर क्या है. चेक करने के बाद सार वैल्यू 1.6 वॉट प्रति किग्रा से ज्यादा दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि आपको अपना मोबाइल फोन अब बदल लेना चाहिए.

 कैसे करें बचाव 

मोबाइल रेडिएशन से पूरी तरह तो नहीं बचा जा सकता है, लेकिन इसके खतरे को जरूर कम किया जा सकता है. सबसे पहले यह ध्यान रखें कि जरुरत से ज्यादा डिवाइस इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा कुछ उपायों को अपनाकर रेडिएशन के खतरे को कम किया जा सकता है.  जैसे कि कभी भी फोन को चार्ज पर लगाकर बात न करें. जिस समय फोन चार्ज में लगा होता है उस समय मोबाइल का रेडिएशन 10 गुना तक बढ़ जाता है.  इसके साथ ही अगर फोन का सिग्नल कमजोर है या बैटरी लो तब भी कॉल न करें. कोशिश करें कि कॉल के दौरान ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल करें.