scorecardresearch

बड़ी खुशखबरी...अब ड्राइविंग लाइसेंस पाना हुआ बेहद आसान, जानें कैसे?

यह सिम्युलेटर मशीन की लागत 5 लाख रुपए है और मुंबई के 8 बड़े आर.टी.ओ में इसको फिट किया गया है, और जल्द ही आम लोगों के लिए इसको इस्तेमाल में लाया जाएगा. बता दें कि ये सुविधा आपको मुफ्त में मिल सकेगी.

8 आर.टी.ओ में लगी सिम्युलेटर मशीन 8 आर.टी.ओ में लगी सिम्युलेटर मशीन
हाइलाइट्स
  • अब ड्राइविंग लाइसेंस पाना हुआ बेहद आसान

  • 8 आर.टी.ओ में लगी सिम्युलेटर मशीन

मुंबई समेत महाराष्ट्र के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. यहां के लोगों के लिए अब ड्राइविंग लाइसेंस पाना आसान होने वाला है. लाइसेंस के लिए परीक्षा देने आए लोगों के लिए अब मुंबई के आर.टी.ओ कार्यालयों में एक पहल की गयी है. जिस के चलते लाइसेंस की परीक्षा देने आए लोगों को मदद हो जाएगी.

अब गाड़ी चलाने की ले सकते हैं निशुल्क ट्रेनिंग
मुंबई के आर.टी.ओ कार्यालयों  में सिम्युलेटर मशीन लगायी गयी है. जिस पर परीक्षा देने आए लोग पहले नि:शुल्क अभ्यास कर सकते हैं, और उसके बाद लाइसेंस की परीक्षा दे सकते हैं. यह सिम्युलेटर रोड सेफ्टी को ध्यान रखते हुए बनाया गया है. दरअसल इसको एक कार की तरह बनाया गया है. साथ ही इस मशीन में ड्राइविंग के वक्त आने वाली अलग-अलग स्थिति के हिसाब से इस को प्रोग्राम किया गया है. जिस से टेस्ट देने आए लोग अगर कोई स्थिति में ड्राइव नहीं कर पा रहे हैं, तो वो वर्चुअल स्थिति में अभ्यास कर सकते हैं और उसके बाद परीक्षा दे सकते हैं.

8 आर.टी.ओ में लगी सिम्युलेटर मशीन
यह सिम्युलेटर मशीन की लागत 5 लाख रुपए है और मुंबई के 8 बड़े आर.टी.ओ में इसको फिट किया गया है, और जल्द ही आम लोगों के लिए इसको इस्तेमाल में लाया जाएगा. बता दें कि ये सुविधा बिलकुल नि:शुल्क है. इस सिम्युलेटर मशीन को शुरू करने के लिए पहले आपको अपना लाइसेंस नंबर फीड करना पड़ेगा. उसके बाद आप कौनसी स्थिति में ड्राइव में अभ्यास करना चाहते हैं, वो चुनकर सीट बेल्ट लगाकर यह शुरू कर सकते हैं. 

अब ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के लिए हो जाओ तैयार
यह सिम्युलेटर मशीन जल्द ही लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगी. जिस से अगर परीक्षा देने से पहले कोई शंका है, तो इस सिम्युलेटर मशीन पर अभ्यास करके आप अपनी शंका दूर करके पूरी तरह परीक्षा के लिए तैयार हो सकते हैं.