scorecardresearch

Elon Musk का नया प्लान, Twitter पर सिर्फ ब्लू नहीं अब गोल्ड और ग्रे कलर में भी मिलेगा वेरिफिकेशन बैज

ट्विटर ने ब्लू टिक सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान किया है. कंपनी के नए मालिक एलन मस्क ने ट्विट कर बताया कि 2 दिसंबर को न्यू वेरिफिकेशन सिस्टम को रिलॉन्च करेगी. इस आने वाले नए सिस्टम में सरकार, कंपनियों और आम लोगों को अलग-अलग रंग के बैज मिलेंगे. जिसमें कंपनियों को गोल्ड टिक, सरकार को ग्रे टिक और आम नागरिकों को ब्लू टिक मिलेगा

ट्विटर ट्विटर
हाइलाइट्स
  • वेरिफिकेशन से पहले अकाउंट्स मैन्युअली चेक करेगा ट्विटर

  • ब्लू सब्सक्रिप्शन में जोड़ा ब्लू चेक मार्क

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने न्यू वेरिफिकेशन सिस्टम की लॉन्च डेट का ऐलान कर दिया है. मस्क ने कहा कि ट्विटर अगले हफ्ते 2 दिसंबर को इसे लॉन्च करेगा. इस आने वाले नए सिस्टम में सरकार, कंपनियों और आम लोगों को अलग-अलग रंग के बैज मिलेंगे. जिसमें कंपनियों को गोल्ड टिक, सरकार को ग्रे टिक और आम नागरिकों को ब्लू टिक मिलेगा.

वेरिफिकेशन से पहले अकाउंट्स मैन्युअली चेक करेगा ट्विटर
इतना ही नहीं सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को चेक एक्टिवेट होने से पहले मैन्युअली चेक किया जाएगा. मस्क ने कहा कि ये भले पेनफुल है, लेकिन जरूरी है. साथ ही सर्विस में हो रही देरी के लिए मस्क ने माफी भी मांगी है. वहीं एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते इस वेरिफिकेशन सिस्टम की पूरी जानकारी दी जाएगी. इससे पहले मस्क ने वेरिफिकेशन सिस्टम की पूरी जानकारी 29 नवंबर को लॉन्च करने की बात कही थी, लेकिन बाद में उसे भी टाल दिया गया था. 

ब्लू सब्सक्रिप्शन में जोड़ा ब्लू चेक मार्क
ब्लू टिक पहले राजनेताओं, प्रसिद्ध हस्तियों, पत्रकारों और सेलेब्स के वेरिफाइड अकाउंट के लिए रिजर्व था. मस्क के ट्विटर टेकओवर के बाद इसे ब्लू सर्विस में जोड़ा गया है. अब कोई भी व्यक्ति पेमेंट करके इस ब्लू मार्क को ले सकता है. हाल ही में इस सर्विस को कुछ देशों में 8 डॉलर प्रति महीने (करीब 660 रुपये) पर लॉन्च किया गया है. लेकिन इसके बाद फेक अकाउंट की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होने की वजह से इसे होल्ड कर दिया गया था.

ब्लू सर्विस के कारण बढ़ रहे थे फेक अकाउंट
पेड वेरिफिकेशन फीचर के आते ही ट्विटर पर कई मशहूर हस्तियों के फर्जी अकाउंट सामने आने लगे थे. यहां तक की कई कंपनियों के फेक अकाउंट भी बनाए गए, जिस कारण उनके शेयर पर भी काफी असर पड़ा. कुछ ने तो गेमिंग कैरेक्टर 'सुपर मारियो' और बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स के भी फर्जी अकाउंट बनाए थे. यहां तक की Jesus Christ का भी अकाउंट ट्विटर पर बनाया गया था, जिसमें ब्लू टिक भी था. 

भारतीयों को ब्लू टिक के लिए चुकाने होंगे 719 रुपए
भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए एपल एप स्टोर और पॉप-अप मिला. इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रुपए बताई गई. हालांकि, कीमत अभी भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है.