scorecardresearch

IPL के बाद नहीं देख पाएंगे JioCinema पर फ्री स्ट्रीमिंग...कितने देने होंगे पैसे, जानिए Tariff, नये कंटेंट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट

जियो ने अपने जियो सिनेमा प्लेटफॉर्म के लिए चार्ज करने का ऐलान किया है. अभी तक जियो सिनेमा पूरी तरह से फ्री था. लेकिन अब जियो सिनेमा ऐप चलाने के लिए चार्ज लेगा. रिपोर्ट्स की माने तो जियो आईपीएल के फाइनल के बाद अपने यूजर्स से पैसे चार्ज करना शुरू कर देगा.

Jio Cinema Jio Cinema
हाइलाइट्स
  • IPL 2023 के बाद लगेगा पैसा

  • 28 मई को खेला जाएगा IPL का फाइनल

Reliance के OTT प्लेटफॉर्म JioCinema ने हाल ही में अपने IPL 2023 के प्रदर्शन से व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं. मंच ने लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट के साथ-साथ इसकी सभी वेब सीरीज और फिल्मों की भी फ्री लाइव-स्ट्रीमिंग की. लेकिन अब ऐसा लगता है कि यह जल्द ही खत्म हो जाएगा. जी हां, सही सुना आपने Jio अपने प्लेटफॉर्म पर 100 से अधिक नई फिल्मों और वेब सीरीज को जोड़कर नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी + हॉटस्टार जैसे अन्य प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्म्स के खिलाफ कॉम्पटीशन तेज करने वाला है.

IPL 2023 के बाद लगेगा पैसा
जियो में मीडिया और कंटेंट बिजनेस प्रेसिडेंट ज्योति देशपांडे ने ब्लूमबर्ग के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि प्लेटफॉर्म अपनी प्लान्स का विस्तार करने और प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिए अपने प्लान में 100 से अधिक फिल्मों और टीवी सीरज को जोड़ने की योजना बना रहा है. हालांकि, दर्शकों को जल्द ही कंटेंट देखने के लिए भुगतान करना होगा, क्योंकि JioCinema 28 मई, 2023 को आईपीएल सीजन समाप्त होने के बाद चार्ज करना शुरू करने की योजना बना रहा है. इसके लिए कितना चार्ज किया जाएगा ये अभी तय नहीं किया गया है. हमें उम्मीद है कि इस कदम से कंपनी के राजस्व को बढ़ावा मिलेगा और भारतीय स्ट्रीमिंग उद्योग की प्रतिस्पर्धा में अपने लिए सीट निर्धारित करेगा.

क्या है नया प्लान?
देशपांडे ने बताा कि नया कंटेंट आईपीएल 2023 सीज़न समाप्त होने से पहले उपलब्ध करा दिया जाएगा. लेकिन दर्शक अभी भी मैचों का मुफ्त में आनंद ले सकेंगे. उन्होंने आगे कहा कि जियो का उद्देश्य भारतीय और पश्चिमी सामग्री के बीच की खाई को पाटना है और प्रतिभा के क्रॉस-पॉलिनेशन के लिए एक कैटेलिस्ट बनना है. देशपांडे ने कहा कि मंच टैरिफ को 'दर्शकों के लिए सरल' रखने की योजना बना रहा है ताकि इसे सभी के लिए सुलभ बनाया जा सके. इसलिए, उम्मीद की जा रही है कि Jio अपने दर्शकों के लिए सस्ते प्लान ला सकता है जोकि आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेंगे. आईपीएल 16 का फाइनल मैच 28 मई को खेला जाएगा.

जियो के क्रिकेट प्लान
आईपीएल 2023 मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के अलावा, Jio ने क्रिकेट प्लान भी लॉन्च किए जो अतिरिक्त डेटा ऐड-ऑन पैक और स्पेशल वाउचर के साथ प्रति दिन 3GB डेटा प्रदान करते हैं. क्रिकेट ऐड-ऑन पैक की घोषणा उन यूजर्स को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी जो डेटा खत्म होने की चिंता किए बिना मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जारी रखना चाहते थे. Jio ने दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 222 रुपये, 444 रुपये और 667 रुपये की कीमत वाले तीन क्रिकेट ऐड-ऑन पैक जारी किए हैं.

JioCinema के इस कदम को आईपीएल 2023 के बाद कंटेंट के लिए चार्ज करने की योजना को क्रिकेट प्रसारण से परे विस्तार करने और भारतीय स्ट्रीमिंग उद्योग में प्रमुख खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक रणनीतिक कदम माना जा रहा है. जबकि दर्शकों को कंटेंट के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, Jio का उद्देश्य इसे सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए टैरिफ को सरल रखना है. अपने प्लेटफॉर्म पर 100 से अधिक नई फिल्मों और वेब सीरीज को शामिल करने के साथ, JioCinema भारतीय स्ट्रीमिंग उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है.