scorecardresearch

WhatsApp पर अब केवल चैट ही नहीं बल्कि कई मैसेज को एक साथ कर सकते हैं Pin, रोलआउट हुआ नया फीचर

WhatsApp New Feature: इस मैसेज को पिन करने का टाइम पीरियड भी है. आप केवल कुछ ही समय के लिए इसे पिन कर सकते हैं. इसमें आपको तीन ऑप्शन दिए गए हैं- 24 घंटे, 7 दिन और 30 दिन.

whatsapp whatsapp
हाइलाइट्स
  • कई मैसेज को एक साथ कर सकते हैं Pin

  • रोलआउट हुआ नया फीचर

अब तक व्हाट्सएप पर केवल चैट या 1 ही मैसेज पिन कर सकते थे. लेकिन अब कई मैसेज पिन कर सकेंगे. दरअसल, व्हाट्सएप ने दिसंबर 2023 में पर्सनल और ग्रुप चैट में मैसेज को पिन करने की सुविधा शुरू की थी. पिन किए गए मैसेज चैट के टॉप पर, व्यक्ति या ग्रुप के नाम और इमेज के ठीक नीचे दिखाई देते हैं. हालांकि, यूजर एक चैट में केवल एक ही मैसेज को पिन कर सकते हैं. लेकिन इस महीने की शुरुआत में, यह बताया गया था कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर का टेस्ट  कर रहा है जो यूजर को एक चैट में कई मैसेज को पिन करने की अनुमति देता है. अब, व्हाट्सएप ने आखिरकार आधिकारिक तौर पर इस फीचर को लॉन्च कर दिया है. 

अब ज्यादा मैसेज कर सकेंगे पिन 

व्हाट्सएप ने अब यूजर्स को एक से ज्यादा मैसेज पिन करने की अनुमति दी है. यूजर्स अब नए फीचर के आ जाने से एक चैट में तीन मैसेज को पिन कर सकते हैं. कंपनी ने अपने आधिकारिक व्हाट्सएप चैनलों और दूसरे सोशल मीडिया हैंडल से इसकी घोषणा की है. पिन किए गए ये मैसेज एक बैनर के रूप में पर्सनल या ग्रुप चैट में सबसे ऊपर दिखाई देंगे. उस बैनर पर टैप करके आप अपने उस पिन किए हुए मैसेज तक पहुंच सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

पिन करने का होता है टाइम पीरियड 

हालांकि, इस मैसेज को पिन करने का टाइम पीरियड भी है. आप केवल कुछ ही समय के लिए इसे पिन कर सकते हैं. इसमें आपको तीन ऑप्शन दिए गए हैं- 24 घंटे, 7 दिन और 30 दिन. बता दें, जब किसी चैट में एक से ज्यादा मैसेज को पिन किया जाता है, तो बैनर पिन किए गए मैसेज की संख्या और लेटेस्ट पिन का नोटिफिकेशन दिखाता है. आप बैनर पर क्लिक करके सभी पिन किए गए मैसेज को देख सकते हैं. वहां से, यूजर अपनी पसंद के पिन किए गए मैसेज पर नेविगेट कर सकते हैं. 

कैसे पिन करें मैसेज?

व्हाट्सएप ने यह भी बताया है कि यूजर कैसे किसी मैसेज को पिन कर सकते हैं. 

-सबसे पहले एंड्रॉइड यूजर को जिस मैसेज को पिन करना है उसे टाइप करके रखना होगा.

-इसके बाद, ऊपरी दाएं कोने पर तीन बिंदुओं को चुनें और फिर पिन पर क्लिक करें.

-क्लिक के बाद आपके पास पिन पीरियड चुनने के लिए आएगा, उसमें से आप कोई एक चुनें. 

-वहीं, iOS पर, यूजर किसी मैसेज को टैप करके रख सकते हैं और फिर ऑप्शन पर जाना होगा.

-ऑप्शन पर जाने के बाद पिन पर क्लिक करें और टाइम चुनें. 

-वेब और डेस्कटॉप ऐप यूजर्स को मैसेज के बगल में नीचे की ओर तीर बटन को चुनना होगा, जो तब दिखाई देता है जब कर्सर उसके पास जाता है.

-इसके बाद पिन मैसेज पर क्लिक करें और पिन का टाइम चुनें.

इसके अलावा, व्हाट्सएप ने ये भी बताया है कि वह वॉयस नोट्स को ट्रांसक्राइब करने की सुविधा पर काम कर रहा है.