scorecardresearch

हम आप नहीं अब हमारा डिजिटल अवतार रहेगा वर्चुअल वर्ल्ड में, Meta ने लॉन्च किया ‘अवतार’ का लेटेस्ट वर्जन

नए अपडेट में वीआर सहित सभी प्लेटफॉर्म पर कई रंगों में कॉक्लियर इम्प्लांट्स और ओवर-द-ईयर हियरिंग एड शामिल हैं. इसमें अपडेट व्हीलचेयर भी है, जो फेसबुक पर स्टिकर, मैसेंजर चैट और इंस्टाग्राम स्टोरीज और डीएम में दिखाई दे सकता है. मेटा कुछ चेहरे के आकार को एडजस्ट करके वर्चुअल अवतारों के रूप में भी सुधार कर रहा है ताकि वे ज्यादा रियल दिखें. कंपनी का कहना है कि उसकी योजना अवतार में और आइटम जोड़ने की है.

META AVTAR META AVTAR
हाइलाइट्स
  • मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पर किया पोस्ट

  • और भी रियल दिखेंगे हमारे अवतार

फेसबुक, इंस्टाग्राम, जैसे सोशल मीडिया हैंडल्स एक वर्चुअल वर्ल्ड है. काल्पनिक दुनिया जहां हम आप नहीं बल्कि हमारे डिजिटल अवतार रहते हैं. आज हम और आप एक नई टेक्नोलॉजी के मुहाने पर खड़े हैं जो आने वाले कुछ सालों में दुनिया तो शायद नहीं बदलेगी पर करोड़ों लोगों की नई दुनिया का निर्माण जरूर करेगी. अब इसी वर्चुअल वर्ल्ड को तो थोड़ा और रियल बनाने के लिए मेटा अपने 3डी अवतार को इंस्टाग्राम पर ला रही है और फेसबुक और मैसेंजर के लिए अपडेटेड अवतार भी ला रही है. सोमवार को कंपनी ने इस बात की घोषणा की. अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको के यूज़र अब स्टिकर, फीड पोस्ट, फेसबुक प्रोफाइल चित्रों और अन्य में खुद को वर्चुअल रूप में दिखा सकते हैं.

और भी रियल दिखेंगे हमारे अवतार 

आपको बता दें, इस नए अपडेट में वीआर सहित सभी प्लेटफॉर्म पर कई रंगों में कॉक्लियर इम्प्लांट्स और ओवर-द-ईयर हियरिंग एड शामिल हैं. इसमें अपडेट व्हीलचेयर भी है, जो फेसबुक पर स्टिकर, मैसेंजर चैट और इंस्टाग्राम स्टोरीज और डीएम में दिखाई दे सकता है. मेटा कुछ चेहरे के आकार को एडजस्ट करके वर्चुअल अवतारों के रूप में भी सुधार कर रहा है ताकि वे ज्यादा रियल दिखें. कंपनी का कहना है कि उसकी योजना अवतार में और आइटम जोड़ने की है.

मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पर किया पोस्ट

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, "हम मेटा अवतार को और भी ज्यादा  एक्सप्रेशन, फेस और स्किन के टोन, साथ ही व्हीलचेयर और हियरिंग ऐड के साथ अपडेट कर रहे हैं. हम डिजिटल कपड़ों के साथ भी प्रयोग करना शुरू कर रहे हैं. आप अपने अवतार का उपयोग क्वेस्ट, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर कर सकते हैं. एक दिन आपके पास एक्सप्रेसिव से लेकर फोटोरियलिस्टिक तक के कई अवतार होंगे. जल्द ही और शेयर करने की उम्मीद है."

यूज़र को कितनी सुविधाएं मिलेंगी 

नए अपडेट के साथ, यूज़र अब वीआर (VR) सहित सभी मेटा प्लेटफॉर्म पर एक ही अवतार ला सकते हैं. यूज़र फेसबुक और मैसेंजर पर अपने अवतार में जो भी एडिटिंग करेंगे, वे ऑटोमैटिक रूप से इंस्टाग्राम पर भी दिखाई देंगे. साथ ही, अभी भी विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए अलग-अलग अवतार बनाने का ऑप्शन आपके पास है. मेटा का कहना है कि समय के साथ, इसका लक्ष्य यूज़र के लिए अपने अवतार को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना आसान बनाना है और भविष्य में इस पर और अपडेट साझा करने की योजना है.

VR
VR

स्नैप के बिटमोजी जैसे हैं कुछ कुछ अवतार 

गौरतलब है कि कंपनी ने स्नैप के बिटमोजी के साथ कॉम्पीटीशन करने के लिए पहली बार 2020 में अवतार लॉन्च किए और तब से लगातार उन्हें अपडेट कर रही है. उदाहरण के लिए, ये नए बदलाव तब आये हैं जब मेटा ने पिछले साल आंखों, नाक, दाढ़ी और हेयर स्टाइल के लिए नए अवतार विकल्प लॉन्च किए थे. हालांकि, मेटा ने अवतार अपनाने से संबंधित किसी भी संख्या को आज तक शेयर नहीं किया है.