scorecardresearch

Twitter NFT Feature: अब यूजर लगा सकेंगे NFT प्रोफाइल पिक्चर, जानें क्यों है इसका इतना क्रेज

नएफटी पूरी तरह से एक वर्चुअल दुनिया है. जो किसी भी दूसरे डिजिटल सिस्टम की तरह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करता है. ठीक क्रिप्टो की ही तरह इसमें भी यूनीक आईडी दी जाती है. जिसके जरिए रियलिटी को वर्चुअल दुनिया से अलग रखा जाता है.

Twitter Twitter
हाइलाइट्स
  • एंड्राइड और डेस्कटॉप के लिए जल्द होगा लॉन्च

  • लोगों में है इसका बहुत क्रेज

पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन, क्रिप्टो जैसी चीजों का का खूब क्रेज बढ़ा है. ये सभी डिजिटल वर्ल्ड में चलाए जाते हैं. लेकिन इस डिजिटल दुनिया में नॉन फनजाइबल टोकन (NFT) एक नया बज (Buzz) है. अब माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है. इस नए फीचर में लोग ट्विटर प्रोफाइल पर अपनी एनएफटी प्रोफाइल लगा पाएंगे.  

गौरतलब है कि ट्विटर ने पिछले साल क्रिप्टो वॉलेट सपोर्ट फीचर भी एड किया था. अब ट्विटर एनएफटी फीचर लॉन्च करने जा रहा है. यूजर्स अपने एनएफटी फोटो को प्रोफाइल के हेड पर सेट कर सकेंगे. ट्विटर ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. ट्वीट करते हुए लिखा, "आपने मांगा और देखिए हमने बना दिया". 

एंड्राइड और डेस्कटॉप के लिए जल्द होगा लॉन्च 

हालांकि, अभी ये रोलआउट पूरा नहीं हुआ है. इसे जल्द ही एंड्राइड और डेस्कटॉप के लिए लॉन्च किया जाएगा. अभी इस एनएफटी प्रोफाइल फ़ोटो वाले फीचर को अभी ios में जारी किया गया है.

क्या है  NFT?

दरअसल, एनएफटी पूरी तरह से एक वर्चुअल दुनिया है. जो किसी भी दूसरे डिजिटल सिस्टम की तरह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करता है. ठीक क्रिप्टो की ही तरह इसमें भी यूनीक आईडी दी जाती है. जिसके जरिए रियलिटी को वर्चुअल दुनिया से अलग रखा जाता है. इसमें जो टोकन और क्रेडिट इकट्ठे होते हैं उन्हें बेचकर उनसे लोग मोटी कमाई भी कर सकते हैं.  एनएफटी प्लेटफॉर्म पर कोई भी रजिस्ट्रेशन करवाकर एसेट की बोली लगा सकता है. 

लोगों में है इसका बहुत क्रेज 

इस प्लेटफॉर्म पर कुछ रेयर चीजें जैसे पेटिंग, ऑर्ट वर्क, म्यूजिक एलबम, फोटोज, सेलिब्रिटीज के कलेक्शन डिजिटल फॉर्म में होते हैं. जिन्हें बेचकर वे कमाई करते हैं. क्वॉइन टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार 2021 में एनएफटी की बिक्री अरबों डॉलर पार कर गई थी.  

एनएफटी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गूगल ट्रेंड की रिपोर्ट के अनुसार 2021 में लोगों ने क्रिप्टो से ज्यादा एनएफटी शब्द सर्च किया है. सेलिब्रिटी से लेकर कंपनियों ने इस पर दांव लगाना शुरू दिए हैं.