scorecardresearch

Ola ने मार्केट से वापिस मंगवाए अपने 1400 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, आग लगने के चलते उठाया ये बड़ा कदम   

देश के अलग-अलग हिस्सों में Ola को स्कूटर्स में आग लगने की घटनांए सामने आई हैं. इसे देखते हुए ही कंपनी ने ये फैसला लिया है. कंपनी ने कहा है कि अब इसे लेकर जांच की जाएगी.

Ola Scooters (Photo: OLA) Ola Scooters (Photo: OLA)
हाइलाइट्स
  • पुणे में बीच सड़क पर लग गई थी स्कूटर में आग

  • स्वैच्छिक रूप से मंगवाया जा रहा है वापिस 

ओला ने बाजार से अपने स्कूटर वापिस मंगवाए हैं. ओला इलेक्ट्रिक ने रविवार को कहा कि ई-बाइक में आग लगने की घटनाओं के मद्देनजर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की 1,441 यूनिट को वापस मंगवा रही है. इन स्कूटरों का निरीक्षण इंजीनियरों द्वारा किया जाएगा और स्कूटर के हर सिस्टम को फिर से चेक किया जाएगा. 

पुणे में बीच सड़क पर लग गई थी स्कूटर में आग 

दरअसल, ये फैसला ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लग रही आग की खबर के बाद लिया गया है. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि वह 26 मार्च को पुणे में हुई एक आग की घटना की जांच कर रही है. ओला के शुरुआती टेस्ट में पाया गया है कि यह घटना एक अलग घटना थी.

स्वैच्छिक रूप से मंगवाया जा रहा है वापिस 

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने बयान में कहा, "एक पूर्व-उपाय के रूप में, हम उस बैच में स्कूटरों का की जांच करेंगे और इसलिए 1,441 वाहनों की स्वैच्छिक रूप से बाजार से वापिस मंगवाया जा रहा है.”

कंपनी ने कहा, "इन स्कूटरों का हमारे सर्विस इंजीनियरों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा और सभी बैटरी सिस्टम, थर्मल सिस्टम के साथ-साथ सिक्योरिटी सिस्टम को चेक किया जाएगा. 

देश के कई हिस्सों में हुई है आग लगने की घटनाएं 

हाल ही में, देश के विभिन्न हिस्सों में, विशेष रूप से तमिलनाडु में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की कई सारी घटनाएं हुई हैं, जिससे निर्माताओं को अपने वाहनों को बाजार से वापिस मंगवाने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

गौरतलब है कि तमिलनाडु के थिरुपुर में 11 अप्रैल को एक इलेक्ट्रिक बाइक से धुआं निकलता दिखाई दिया था. राज्य में तीन हफ्तों में ई-बाइक में आग लगने या धुआं निकलने की यह चौथी घटना थी. जबकि इससे पहले चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक बाइक के फटने से एक पिता-पुत्री की मौत हो गई थी.

हालांकि, इन घटनाओं के बाद केंद्र ने जांच करने के लिए एक पैनल भी बनाया है और कंपनियों को लापरवाही बरतने पर दंड की चेतावनी भी दी है.