scorecardresearch

OpenAI के सीईओ का दावा, ChatGPT बनाएगी लोगों के जीवन को बेहतर

हाल ही में चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन एबीसी को इंटरव्यू दिया. जिसमें उन्होंने एआई के खतरों पर अपनी बात रखी. साथ ही यह भी बताया कि कुछ नौकरियों की जगह ले सकता है. एआई हमारे जीवन को बेहतर बनाने का काम भी तर सकता है.

OpenAI CEO Sam Altman OpenAI CEO Sam Altman
हाइलाइट्स
  • शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव आ सकता है

  • एआई कुछ नौकरियों की जगह ले सकता है

ChatGPT का लॉन्च होने के बाद कई इसके कई अपग्रेड भी आ चुके है. यह इतना डेवलप हो चुका है कि इसपर लोगों ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है कि क्या एआई नौकरियों की जगह ले सकता है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है क्या इसका इस्तेमाल गल सूचनाओं को फैलाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब एबीसी से बात करते हुए OpenAI के सीईओ सैम अल्टमैन ने दिया. उन्होंने कहा कि एआई तकनीक वास्तविक खतरों के साथ आती है, लेकिन यह लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अब तक की विकसित की गई सबसे बड़ी तकनीक भी हो सकती है. 

क्या नौकरियों के कर देगा रिप्लेस
एबीसी को दिए इंटरव्यू में ऑल्टमैन ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि आगे चलकर एआई कुछ नौकरियों की जगह ले सकता है. लेकिन यह कितनी जल्दी या देर से होगा इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है. यह बहुत सारी नौकरियों को खत्म कर सकता है, जो सच है. यह हमारे जीवन पर प्रभाव और उसमें सुधार करने में सबसे बड़ी तकनीक साबित हो सकती है. इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि एआई हमारे जीवन को बेहतर बनाने का काम करेगी. ऑल्टमैन ने कहा कि कुछ पीढ़ियों में मनुष्य ने साबित किया है कि यह प्रमुख तकनीकी बदलावों के लिए आश्चर्यजनक रूप से अनुकूल हो सकता है.

एजुकेशन से जोड़कर कही ये बात
ऑल्टमैन ने एआई को एजुकेशन से जोड़कर कहा कि इसका प्रभाव शिक्षा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. यह सभी के लिए एक बेहतरीन शिक्षक के रूप में हो सकता है. जिससे लोग चाहे जो कुछ भी जान सकेंगे. इसके साथ ही यह हमें कई चीजें सीखने में भी मदद करेगा. जिससे शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव आ सकता है. 

एआई का गलत सूचना में इस्तेमाल कर कही ये बात
ऑल्टमैन ने एआई का गलत सूचना देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह यूजर्स को तथ्यात्मक रूप से गलत जानकारी दे सकता है. यह हमारे जरिए बनाया गया एक तार्किक इंजन है, ये फैक्ट डेटाबेस नहीं है. साथ ही कहा कि हमें इसे इसलिए बनाया कि यह तर्क करने की क्षमता के करीब हो ना कि याद करने के लिए.