scorecardresearch

अब यूजर्स Instagram पर भी खरीद सकेंगे ब्लू टिक... क्या होगी कीमत? किन यूजर्स को पहले मिलेगा ब्लू टिक, जानिए

ट्विटर की तरह ही अब मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम और फेसबुक ने भी blue tick के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया है. हालांकि इसको लेने के लिए आपको एक तय राशि चुकानी होगी.

Instagram Blue Tick Instagram Blue Tick

ट्विटर के बाद अब मेटा इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ब्लू टिक सेल के लिए ऑफर कर रहा है. इसका मतलब यह है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी अब किसी को भी अपनी प्रोफाइल पर ब्लू टिक की अनुमति देगी, अगर वे कीमत चुकाने को तैयार हैं. मेटा ने यूएस में यूजर्स के लिए सेवाएं शुरू कर दी हैं. पहले, ट्विटर ने ब्लू टिक बनाया था, जो केवल कुछ हस्तियों के लिए था. इंस्टाग्राम की नीति ने पहले मीडिया संगठनों, प्रभावितों, मशहूर हस्तियों और राजनेताओं में काम करने वाले लोगों को उनके नाम के आगे ब्लू टिक लगाने की अनुमति दी थी. हालांकि अब कोई भी इसे खरीद सकता है.

कितना देना होगा चार्ज?
फीचर को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च करने के बाद मेटा ने वर्तमान में यूएस में सेवाएं शुरू की हैं. यदि आप वेब पर साइन अप करते हैं  तो सर्विस की लागत  $ 11.99 यानी 989 रुपये प्रति माह है. वहीं अगर आप मोबाइल ऐप स्टोर के माध्यम से साइन अप करते हैं तो इसके लिए आपको $ 14.99 या 1237 रुपये प्रति माह देने होंगे. इसमें ध्यान में रखने वाली बात ये है कि अगर आप वेब पर साइन करते हैं तो आपको केवल फेसबुक पर ब्लू टिक मिलेगा जबकि मोबाइल ऐप स्टोर ऑप्शन से साइन अप करने में फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए ब्लू टिक मिल जाएगा. आपको बता दें कि नीला चेकमार्क एक सत्यापन बैज है जो बताता है कि अकाउंट प्रामाणिक है और किसी सार्वजनिक हस्ती, सेलिब्रिटी या ब्रांड से संबंधित है. इसी वजह से मोबाइल सर्विस की कीमत वेब की तुलना में ज्यादा है.

और क्या हैं फीचर्स
बैज के अलावा, सर्विस "प्रोएक्टिव इम्पर्सोनेशन प्रोटेक्शन" भी प्रदान करती है, जो दूसरों को आपके ऑनलाइन होने का नाटक करने से रोकने में मदद करती है. यह फेसबुक पर प्रति माह ग्राहक सहायता, विशेष स्टिकर और 100 "स्टार्स" तक सीधी पहुंच प्रदान करता है. सितारे लाइव स्ट्रीम के दौरान वर्चुअल उपहार खरीदने और भेजने के द्वारा यूजर्स को किएटर्स का समर्थन करने का एक तरीका है.सेवा उन क्रिएटर्स के लिए लक्षित है जो सोशल मीडिया पर अपनी प्रामाणिकता स्थापित करना चाहते हैं, अपने खातों को नकल होने से बचाना चाहते हैं. इसके अलावा उन्हें कई एडिशनल फीचर्स भी मिलते हैं. 

क्या होनी चाहिए ऐज
इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक खरीदने के लिए, आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. इसके लिए आपको अपना फोटो आईडी जमा करना होगा और अपने डिसप्ले नाम के साथ ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए एक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा. एक बार जब आप मेटा पर सत्यापित हो जाते हैं, तो आपके लिए अपना प्रोफाइल नाम या डिस्प्ले नेम या प्रोफाइल पर कोई अन्य जानकारी बदलना आसान नहीं होगा, आपको फिर से सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन यूजर्स के पास पहले से ही इंस्टाग्राम और फेसबुक पर वेरिफाइड है, उन्हें आगे चलकर मेटा के पेड वेरिफिकेशन प्लान के लिए भुगतान नहीं करना होगा. हालांकि, अगर मेटा लिगेसी अकाउंट्स से छुटकारा पाने की योजना बना रहा है तो नियम बदल सकते हैं.