scorecardresearch

Digital युग में भी खुद को पा रहे हैं अकेला, इन अलग-अलग App से हो सकते हैं लोगों से Connect

नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और टेक्नोलॉजी भौगोलिक दूरियों को पाटने और लोगों के संबंधों को और भीतर बनाने का काम कर रही है. वर्चुअल नेटवर्क की मदद से, जेन जी को इस अकेलेपन से निपटने में मदद मिलती है.

Social Media Apps (Photo: Unsplash) Social Media Apps (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • अलग-अलग App दिलाएंगे अकेलेपन से निजात

  • कई ऐप से ले सकते हैं मदद

डिजिटल युग में, हम जेन जी (Gen Z) या 'जूमर्स' (Zoomers) को तकनीकी क्षेत्र में सबसे आगे खड़ा पाते हैं. सोशल मीडिया की रेस में सभी युवा बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. हालांकि, कनेक्टिविटी की सतह के नीचे एक परेशान करने वाली वास्तविकता छिपी है. ये है अकेलापन. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वैश्विक स्तर पर हर चार वयस्कों में से एक को अकेलापन प्रभावित करता है. 142 देशों में युवाओं में यह दर 5% से 15% के बीच है. कभी चंद मिनटों में खारिज किए जाने वाले अकेलेपन को अब एक वैश्विक स्वास्थ्य चिंता के रूप में मान्यता दी गई है.

हालांकि, इस अकेलेपन की चुनौती के बावजूद, कुछ लोग हैं जो आशावादी हैं. नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और टेक्नोलॉजी भौगोलिक दूरियों को पाटने और लोगों के संबंधों को और भीतर बनाने का काम कर रही है. वर्चुअल नेटवर्क की मदद से, जेन जी को इस अकेलेपन से निपटने में मदद मिलती है. ऐसे में कई ऐसे ऐप हैं जो लोगों के इस अकेलेपन को कम करने में मदद कर रहे हैं. 

कौन से ऐप से ले सकते हैं मदद

सम्बंधित ख़बरें

1. एलोएलो ऐप: एलोएलो एक लाइव सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जो लाइव ग्रुप वीडियो और ऑडियो चैटरूम, गेमिंग और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म देता है. होस्ट लाइव चैट रूम को चलाते हैं, एलोएलो व्यक्तियों को प्रेरक चर्चाओं में शामिल होने के लिए एक जगह देता है. ये कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है. इससे आप नए लोगों से मिल सकते हैं. इसके 70 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और Google Play Store पर भी इसे टॉप रैंकिंग मिली है.

2. शेयरचैट: पारंपरिक वीडियो प्लेटफार्मों के विपरीत, शेयरचैट एक कम्युनिटी हब है. यहां यूजर्स अपने विचार शेयर कर सकते हैं,  अपने अच्छे मोमेंट्स को कैद कर सकते हैं और नई दोस्ती बना सकते हैं. अलग-अलग भारतीय भाषाओं में उपलब्ध, ShareChat ऑडियो चैट रूम, फोटो और वीडियो साझा करने की सुविधा देता है. 

3. पोकोचा: जापान का बना पोकोचा एक लाइवस्ट्रीमिंग ऐप है जो लाइव वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में लोकप्रियता हासिल कर रहा है. चाहे यूजर कैजुअल स्ट्रीमर हों या हमेशा इस्तेमाल करने वाला पोकोचा उसके लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म हो सकता है. 

4. क्लैरिटी: क्लैरिटी को इमोशनल सपोर्ट और गाइडेंस के लिए डिजाइन किया गया है. ये ऐप जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. चाहे ब्रेकअप, रिलेशनशिप के मुद्दों या अकेलेपन से जूझना हो, यूजर्स गुमनाम रहते हुए ट्रेंड सुनने वालों के साथ चैट, वॉयस कॉल या वीडियो कॉल के माध्यम से निजी तौर पर जुड़ सकते हैं.