scorecardresearch

Jio Laptop: मुकेश अंबानी मार्केट में लाएंगे जियो का सबसे सस्ता लैपटॉप...HP और Dell जैसी कंपनियों को मिलेगी टक्कर

Jio ने एम्बेडेड 4G सिम कार्ड के साथ 'JioBook' नामक नए बजट लैपटॉप को रोल आउट करने के लिए Qualcomm और Microsoft के साथ साझेदारी की है. लैपटॉप अगले तीन महीनों में लॉन्च होगा. लैपटॉप की कीमत 15,000 रुपए बताई जा रही है.

Jio Laptop (Representative image) Jio Laptop (Representative image)
हाइलाइट्स
  • अगले तीन महीने में आ सकता है लैपटॉप

  • पिछले साल सस्ता 4जी लाई थी कंपनी

मुकेश अंबानी सबसे सस्ता जियो फोन देने के बाद अब एक और धमाके की तैयारी में हैं. कंपनी रिलायंस जियो अब सबसे सस्ता लैपटॉप लाने की तैयारी में है. इसका नाम जियोबुक (JioBook)है. कंपनी ने इसके लिए कंपनी ने  Qualcomm और Microsoft के साथ साझेदारी की है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो भारत के अत्यधिक मूल्य-संवेदनशील बाजार में अपने कम लागत वाले 'जियोफोन' की सफलता को दोहराने के उद्देश्य से एक एम्बेडेड 4 जी सिम कार्ड के साथ 15,000 रुपये की कीमत वाला बजट लैपटॉप लॉन्च करेगी. 

अभी भारत में एक अच्छी रेंज के लैपटॉप अगर देखें तो मार्केट में एचपी (HP),डेल (Dell) और लेनोवो (Lenovo) का दबदबा है. लेकिन रिलायंस के सबसे सस्ता लैपटॉप लाने से  इन कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल सकती है.

अगले तीन महीने में आ सकता है लैपटॉप
सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि लैपटॉप इस महीने से स्कूलों और सरकारी संस्थानों जैसे उद्यम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा. अगले तीन महीनों के भीतर कस्टमर्स के लिए इसे लॉन्च किया जा सकता है. एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया, "यह JioPhone जितना बड़ा होगा." काउंटरपॉइंट के अनुसार, पिछले साल के अंत में लॉन्च होने के बाद से जियो हैंडसेट भारत का सबसे अधिक बिकने वाला सब-100 डॉलर स्मार्टफोन रहा है, जो पिछली तीन तिमाहियों में बाजार का पांचवां हिस्सा है. JioPhone का 5G वर्जन भी जल्द ही बाजारों में प्रवेश करेगा.

हम अब तक जिओबुक के बारे में क्या जानते हैं?

  • JioBook का उत्पादन स्थानीय रूप से अनुबंध निर्माता फ्लेक्स (Flex)द्वारा किया जाएगा. Jio का लक्ष्य मार्च तक "सैकड़ों हजारों" इकाइयों को बेचने का है.
  • लैपटॉप Jio का अपना JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम चलाएगा और ऐप्स JioStore से डाउनलोड किए जा सकते हैं.
  • Jio कार्यालय से बाहर के कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए टैबलेट के विकल्प के रूप में लैपटॉप को भी पेश कर रहा है.
  • जैसा कि Jio ने क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है तो आगे जाकर ये आर्म लिमिटेड की तकनीक पर आधारित कंप्यूटिंग चिप्स को सपोर्ट करेगा और विंडोज OS निर्माता कुछ एपलिकेशन्स के लिए समर्थन प्रदान करेगा.

पिछले साल सस्ता 4जी लाई थी कंपनी
रिसर्च फर्म IDC के मुताबिक, एचपी, डेल और लेनोवो के नेतृत्व में पिछले साल भारत में कुल पीसी शिपमेंट 14.8 मिलियन यूनिट रहा. काउंटरपॉइंट के विश्लेषक तरुण पाठक ने रॉयटर्स को बताया कि JioBook के  लॉन्च से कुल एड्रेसेबल लैपटॉप मार्केट सेगमेंट में कम से कम 15% की बढ़ोतरी होगी. जियो ने 2020 में KKR & Co Inc और Silver Lake जैसे दिग्गज निवेशकों से करीब 22 अरब डॉलर जुटाए थे. कंपनी ने 2016 में टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाया था. कंपनी ने पिछले साल सस्ता 4जी स्मार्टफोन उतारा था.