scorecardresearch

अमेरिका में Robot बना रहे हैं French Fries... इंसानों से भी तेज है इनकी स्पीड, कमांड भी देने की जरूरत नहीं पड़ती   

अब खाना बनाने में भी Robot का इस्तेमाल हो रहा है. अमेरिका की एक कंपनी ने French Fries बनाने के लिए फ्लिपी नाम का रोबोट लॉन्च किया है. बता दें, इनकी स्पीड इंसानों से भी तेज है. साथ ही इन रोबोट को कमांड भी देने की जरूरत नहीं पड़ती.  

रोबोट बना रहे हैं फ्रेंच फ्राइज रोबोट बना रहे हैं फ्रेंच फ्राइज
हाइलाइट्स
  • रोबोट का नाम है फ्लिपी 

  • इंसानों से तेज काम करता है फ्लिपी 

बाहर जाकर कुछ हल्का-फुल्का खाना हो तो ज्यादातर लोगों का पहला ऑप्शन फ्रेंच फ्राइज होता है. एक वजह ये भी है कि इसे बनने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है. हालांकि, इन्हें और भी जल्दी बनाने के लिए अब इसमें हाई-टेक टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जा रहा है. दक्षिणी कैलिफोर्निया की एक कंपनी ने फास्ट-फूड फ्रेंच फ्राइज और अनियन रिंग्स बनाने के लिए रोबोट का सहारा लिया है. आपको बता दें कि ये रोबोट इंसानों से भी तेजी से फ्रेंच फ्राइज और अनियन रिंग्स बनाते हैं. 

कैसे करता है ये काम?

बता दें, ऑटो प्लांट की तरह ही एक बड़ा रोबोटिक हाथ - कैमरों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से चलता है. ये जमे हुए फ्रेंच फ्राइज और अन्य खाद्य पदार्थों को फ्रीजर से बाहर ले जाता है, इसके बाद उन्हें गर्म तेल में डुबो देता है, फिर तैयार उत्पाद को ट्रे में जमा करता है. एक रिपोर्ट के हवाले से कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव माइक बेल कहते हैं, “Flippy 2 एक साथ अलग-अलग डिश के पका सकता है. इसके साथ ये कैटरिंग स्टाफ की आवश्यकता को कम करेगा. इतना ही नहीं बल्कि ये ड्राइव-थ्रू विंडो पर ऑर्डर डिलीवरी को स्पीड देगा.”  

कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव माइक बेल आगे बताते हैं कि जब रेस्तरां सिस्टम के माध्यम से कोई ऑर्डर आता है, तो फ्लिपी अपने आप काम करने लगता है. इसे अलग से कोई कमांड देने की जरूरत नहीं पड़ती है. यह अधिकांश मनुष्यों की तुलना में तेज, ज्यादा सटीक और ज्यादा भरोसेमंद है. 

रोबोट का नाम है फ्लिपी 

रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपी को बनाने में पांच साल लग गए और हाल ही में इसे कमर्शियल रूप से उपलब्ध कराया गया है. इस रोबोट का नाम Flippy से आया है, जो पहले बर्गर को फ्लिप करने के लिए डिजाइन किया गया रोबोट था. लेकिन एक बार जब मिसो की टीम ने उस मशीन को खत्म कर दिया, तो उन्होंने महसूस किया कि फ्राई स्टेशन पर देर रात में कई परेशानी आती हैं. इसके लिए फ्लिपी 2 को लॉन्च किया गया.