scorecardresearch

Twitter चलाना अब पड़ेगा महंगा! नए X यूजर्स को Post लिखने के साथ Reply करने के लिए भी देनी पड़ सकती है फीस, Elon Musk ने कही ये बात 

स्पैम और बॉट्स ने लंबे समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को परेशान कर रखा है, जिससे वास्तविक इंटरैक्शन कमजोर हो रहे हैं और यूजर्स का भरोसा कम हो रहा है. ऐसे में ये फीस लागू करने का एलन मस्क का निर्णय इन्हें कम करने में काम आ सकता है.

X Updates (Photo: Unsplash) X Updates (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • हो सकता है बड़ा बदलाव 

  • स्पैम और बॉट्स से निपटने का तरीका 

ट्विटर चलाना अब महंगा पड़ सकता है. नए यूजर्स को एक्स पर पोस्ट लिखने के साथ-साथ रिप्लाई करने के लिए भी फीस देनी पड़ सकती है. टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने एक्स से जुड़े इन बदलावों की घोषणा की है. प्लेटफॉर्म पर इस नई फीस की घोषणा के बाद सभी सोशल मीडिया यूजर सदमे में हैं. दरअसल, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर आए दिन नए बदलाव होते रहते हैं. ये भी उसी का हिस्सा है.   

हो सकता है बड़ा बदलाव 

एलन मस्क ने हाल ही में इसे लेकर एक्स पर रिप्लाई किया है. हालांकि, यह योजना पिछले साल ही ऑनलाइन सामने आ गई थी. लेकिन एलन मस्क ने सोमवार को एक यूजर के पोस्ट का जवाब देते हुए इसकी पुष्टि की है. पोस्ट में एक "टेक्स्ट अपडेट" का पता चला है जिसमें कहा गया है कि खरीदारी करने पर यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने, लाइक करने, बुकमार्क करने और पोस्ट का रिप्लाई देने की क्षमता के लिए एक छोटा सा वार्षिक शुल्क देने के लिए सहमत होगा”. 

सम्बंधित ख़बरें

एक्स को संबोधित करते हुए, मस्क ने जवाब दिया और कहा - "दुर्भाग्य से, नए यूजर को पोस्ट करने के लिए एक छोटी सी फीस बॉट्स के हमले को रोकने का एकमात्र तरीका है."

स्पैम और बॉट्स से निपटने का तरीका 

बता दें, स्पैम और बॉट्स ने लंबे समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को परेशान कर रखा है, जिससे वास्तविक इंटरैक्शन कमजोर हो रहे हैं और यूजर्स का भरोसा कम हो रहा है. पेड टियर को लागू करने का एलन मस्क का निर्णय इस व्यापक मुद्दे का सीधा जवाब है. नए यूजर्स को प्रमुख सुविधाओं तक पहुंचने के लिए वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा. नए सिस्टम के तहत, यूजर्स को पोस्टिंग, रिप्लाई करने और पोस्ट लाइक करने जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुंचने के लिए एक फीस देनी होगी.ये कदम प्लेटफॉर्म पर स्पैम और बॉट्स के अटैक को कम करने के लिए किया जाएगा.

एक्स यूजर्स की ओर से मिली जुली प्रतिक्रियाएं

प्लेटफॉर्म यूजर्स को फ्री कंटेंट को फॉलो करने और ब्राउज करने की अनुमति देना जारी रखेगा. हालांकि, पोस्टिंग, लाइक और रिप्लाई के करने के लिए लोगों को पेड टियर की सदस्यता लेने की जरूरत होगी.

इस घोषणा पर एक्स यूजर्स की ओर से मिली जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. जिनको देखते हुए एलन मस्क ने कहा कि इससे फेक अकाउंट के प्रसार को रोका जा सकेगा.