scorecardresearch

Electric Airplane: एविएशन के क्षेत्र में नया आयाम, कम दूरी के लिए इलेक्ट्रिक विमान हुआ लॉन्च..जानिए खासियत

आनेवाला समय सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही नहीं होनेवाला है. बल्कि एविएशन के क्षेत्र में भी इलेक्ट्रिक विमान धूम मचाने वाले हैं. अमेरिका के वाशिंगटन में एक ऐसे ही विमान का परीक्षण हुआ है, जो कम दूरी के सफर के लिए भविष्य में नया आयाम स्थापित करेगा.

Electric Plane Launched in Washington Electric Plane Launched in Washington
हाइलाइट्स
  • एक घंटे की चार्जिंग में विमान 275 किलोमीटर तक सफर तय कर सकता

  • वाशिंगटन के मॉसेस लेक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर परीक्षण किया गया

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की तो खूब चर्चाएं हैं, लेकिम क्या आप इलेक्ट्रिक विमान के बारे में सुना है. जी हां..अमेरिका के वाशिंगटन में एक ऐसे ही विमान का परीक्षण हुआ है. ये विमान ना तो धुंआ करता है और ना ही शोर करता है. क्योंकि ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिक विमान है. 

इस एयरक्राफ्ट को नाम दिया गया है एलिस

बता दें कि ये विमान सिर्फ एक घंटे की चार्जिंग में ही ये 275 किलोमीटर तक सफर तय कर सकता है. कंपनी विमान की चार्जिंग के समय को और कम करने पर भी काम कर रही है. इस एयरक्राफ्ट को नाम दिया गया है एलिस, जिसे अमेरिका की एविएशन कंपनी ने लॉन्च किया है. इसका पहली बार अमेरिका वाशिंगटन के मॉसेस लेक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर परीक्षण किया गया.

विमान ने महज 8 मिनट के लिए उड़ान भरी और देखते-देखते 3,500 फीट की ऊंचाई तक पहुंच गया. इस दौरान विमान ने 275 किलोमीटर की रफ्तार भी हासिल की.

'कार्बन उत्सर्जन नहीं करता विमान'

एविएशन प्रेसिडेंट और सीईओ ग्रेगोरी डेविस ने कहा कि एविएशन ने हमारे ऑल-इलेक्ट्रिक कम्यूटर विमान एलिस को पहली बार उड़ाया. सभी लोगों के लिए यह एक अद्भुत अनुभव था. हम इस विमान के निर्माण में इतिहास देख रहे हैं. उड़ान 8 मिनट तक चली और हमने 3,500 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरी और ये परीक्षण वैसा ही था, जैसा हम चाहते थे.

कंपनी का कहना है कि ये विमान कोई कार्बन उत्सर्जन नहीं करता है और आवाज भी काफी कम करता है. शोर भी काफी कम करता है. यही नहीं इसका संचालन भी काफी किफायती है. अमेरिकी कंपनी का मानना है कि ये विमान कम दूरी के सफर के लिए वरदान साबित होनेवाला है और इसी सोच के साथ इस विमान का निर्माण भी किया गया है. ताकि 150 से 250 मील का सफर करनेवाले यात्री इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकें.