scorecardresearch

Whatsapp पर आपके पढ़ने से पहले ही कर दिया है Sender ने मैसेज डिलीट? ऐसे पढ़ें आसानी से

आपको इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए आप प्ले स्टोर से WAMR नाम का एप डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान देने की जरूरत है कि ये एप केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ही काम करेगा. आईओएस पर ये काम नहीं करेगा.

WHATSAPP WHATSAPP
हाइलाइट्स
  • ये एप केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ही काम करेगा.

  • इंस्टाल करने से पहले पढ़ें टर्म एंड कंडीशंस

हम अक्सर ऐसी चीजों को करने में ज्यादा रुचि रखते हैं जिन्हें करने के लिए हमें मना किया जाता है. औपचारिक हो या अनौपचारिक, व्हाट्सएप की मदद से सभी तरह की बातचीत की जा सकती है. हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि हम कोई मैसेज जल्दबाजी में किसी दूसरे ग्रुप या इंसान को भेज देते हैं. ऐसी में व्हाट्सएप पर ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ यानि सभी के लिए वो मैसेज हटा देना वाला ऑप्शन दिया गया है. एकबार इस फीचर को इस्तेमाल करने के बाद आप अपने मैसेज को वापिस नहीं ला सकते हैं. 

लेकिन आपको बता दें, इसका भी एक सिंपल हैक है. आप आसानी से इस डिलीट हुए मैसेज को वापिस ला सकते हैं,  या पढ़ सकते हैं. आपको इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए आप प्ले स्टोर से WAMR नाम का एप डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान देने की जरूरत है कि ये एप केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ही काम करेगा. आईओएस पर ये काम नहीं करेगा.  

डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज को कैसे पढ़ें?

1.Google Play Store से अपने फोन में WAMR एप्लिकेशन डाउनलोड और इंस्टॉल करें

2. इसके बाद, एप खोलें और डिस्क्लेमर को पढ़ें और स्वीकार करें और नेक्स्ट एरो पर क्लिक करें

3. फिर आपको उन ऐप्स का चयन करना होगा जिन्हें आप मॉनिटर करना चाहते हैं. दिए गए विकल्पों में से आपको व्हाट्सएप पर टैप करना होगा. अगर आप किसी और एप को भी मॉनिटर करना चाहते हैं टो उसे भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

4. सभी जानकारी पढ़ें और सेटअप स्क्रीन तक पहुंचने तक स्वाइप करते रहें

5. जैसे ही आपको सेटअप स्क्रीन मिलेगी आपको नोटिफिकेशन रीडर के आगे इनेबल पर टैप करना होगा.

6. अब आपको अपने फोन के सेटिंग एप पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा

7. सेटिंग्स से आपको WAMR ढूंढना होगा और उस पर टैप करना होगा

8. नोटिफिकेशन एक्सेस की अनुमति दें और फिर से अनुमति दें पर टैप करें

9. एक बार जब आप एप्लिकेशन को एक्सेस दे देते हैं, तो आपको WAMR एप पर वापस जाना होगा और नेक्स्ट एरो पर टैप करना होगा

10. अब, आप अपने व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हिस्ट्री को स्टोर कर पाएंगे. और अगर कोई व्यक्ति व्हाट्सएप पर भेजे गए संदेश को हटा देता है, तो WAMR आपको इसका नोटिफिकेशन देगा, जिसके बाद आप उस पर टैप करके मैसेज को पढ़ सकते हैं.

इंस्टाल करने से पहले पढ़ें टर्म एंड कंडीशंस 

हालांकि, विशेषज्ञ अब इस एप को लेकर चेतावनी दे रहे हैं क्योंकि इससे यूज़र की ऑनलाइन प्राइवेसी को खतरा हो सकता है. डेवलपर बताते हैं कि WAMR व्हाट्सएप चैट को एक्सेस नहीं करता है क्योंकि मैसेज एन्क्रिप्टेड होते हैं. यह नोटिफिकेशन का ट्रैक रखता है, इसलिए अगर कोई मैसेज यूज़र के देखने से पहले हटा दिया जाता है, तो WAMR के पास इसका रिकॉर्ड होगा. और वो आपको नोटिफाई करेगा.  इसलिए इस एप को इंस्टॉल करने से पहले एक बार इसकी टर्म्स और कंडीशन को जरूर पढ़ लें.

WAMR
WAMR

ये भी पढ़ें