scorecardresearch

टिक टॉक की तरह अब Spotify भी आपको बना सकता है स्टार, जानें कैसे

इंस्टाग्राम, यूट्यूब और नेटफलिक्स के बाद अब स्पोटिफाई भी अपने यूजर्स के लिए वीडियो फीड का ऑपशन लेकर आया है. सूत्रों के हवाले से कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि वो आने वाले समय में अपने ऐप में डिस्कवर नाम की नए फीचर का परीक्षण कर रही है.

Spotify भी आपको बना सकता है स्टार Spotify भी आपको बना सकता है स्टार
हाइलाइट्स
  • ऐसे फीचर यूजर इंटरफ़ेस के बढ़ावा देते है

  • क्रिस मेस्सिना नाम के यूजर ने सबसे पहले उठाया फीचर का लुत्फ

टिक-टॉक के बाद अब कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म, ओटीटी प्लेटफार्म और म्यूजिक ऐप अब वीडियो फीड का ऑपशन लेकर आए हैं. इंस्टाग्राम, यूट्यूब और नेटफलिक्स के बाद अब स्पोटिफाई भी अपने यूजर्स के लिए वीडियो फीड का ऑपशन लेकर आया है. सूत्रों के हवाले से कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि वो आने वाले समय में अपने ऐप में डिस्कवर नाम की नए फीचर का परीक्षण कर रही है.

स्पोटिफाई ने लॉन्च किया वर्टिकल फ़ीड फीचर
इस फीचर में एक वर्टिकल फ़ीड मौजूद होता है जिसे यूजर्स स्क्रॉल कर सकते हैं और वैकल्पिक रूप से पसंद या इगनोर कर सकते हैं. हालांकि ये फीचर अभी सारे स्पोटिफाई यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन कुछ यूजर्स इस फिचर को होम और सर्च के बीच में स्पोटिफाई ऐप के निचले भाग में नेविगेशन बार में चौथे टैब के रूप में देख सकते हैं. द वर्ज के हवाले से स्पोटिफाई के एक प्रवक्ता ने बताया कि, "स्पोटिफाई पर हम अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के प्रयास में नियमित रूप से कई परीक्षण करते हैं. उनमें से कुछ परीक्षण हमारे व्यापक उपयोगकर्ता अनुभव का मार्ग प्रशस्त करते हैं और कुछ केवल एक महत्वपूर्ण सीखने के रूप में काम करते हैं." 

यूजर इंटरफ़ेस के बढ़ावा देते है ऐसे फीचर
दरअसल हाल ही में नेटफ्लिक्स ने अपने आईओएस ऐप में एक समान इंटरफेस का परीक्षण शुरू कर दिया है ताकि यूजर्स को देखने के लिए नई सामग्री खोजने में मदद मिल सके. हाल ही में नेटफ्लिक्स ने "किड्स क्लिप्स" फीचर भी बनाया है, जिसमें आप अपने बच्चों के मनपसंद शो उन्हें दिखा सकते है. वहीं इस साल की शुरुआत में आया "फास्ट लाफ्स" फीचर भी दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर है. टिकटॉक की पॉपुलेरिटी के बाद, गैर-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी इस तरह के फीचर को इसलिए लॉन्च कर रही हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों उनकी सेवाओं से जुड़ सकें. 

क्रिस मेस्सिना ने सबसे पहले उठाया फीचर का लुत्फ
डिस्कवर फ़ीड स्पॉटिफाई की मौजूदा कैनवास सुविधा पर निर्मित प्रतीत होता है, जहां कलाकार अपने संगीत के साथ वीडियो चला सकते हैं. ये नया फीचर सबसे पहले एक यूजर क्रिस मेस्सिना ने देखा था, जिन्होंने डिस्कवर फीचर का एक वीडियो भी ट्वीट किया है. उन्होंने इसे म्यूजिक वीडियो के एक टिकटॉक-स्टाइल फ़ीड के "पैरेड-डाउन संस्करण" के रूप में वर्णित किया है.