scorecardresearch

Whatsapp पर इन स्टेप्स को फॉलो करके silent करें unknown calls

व्हाट्सएप का वॉइस कॉलिंग फीचर एक बहुत ही अच्छा फीचर है जो यूजर्स को बिना पेमेंट किए एक दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करता है. लेकिन कई बार इससे कई सारे स्कैम्स भी होते हैं. आप कुछ स्टेप्स की मदद से इन कॉल्स को साइलेंट कर सकते हैं.

Whatsapp Whatsapp

व्हाट्सएप (Whatsapp)भारत के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है. इसके 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं. चैट के अलावा आप ऐप की मदद से  वॉयस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं.

अभी चल रहा है काम
व्हाट्सएप का वॉइस कॉलिंग फीचर एक बहुत ही अच्छा फीचर है जो यूजर्स को कुछ भी भुगतान किए बिना दुनिया भर के लोगों से जुड़ने की अनुमति देता है. हालांकि, कई बार इस सुविधा का दुरुपयोग कर कई सारे घोटाले भी किए जाते हैं. पिछले कुछ हफ्तों में, भारतीय व्हाट्सएप यूजर्स को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कई सारे स्पैम कॉल मिल रहे हैं. भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल के बारे में रिपोर्ट पर व्हाट्सएप को नोटिस भी भेजा है. व्हाट्सएप ने कहा है कि वह समस्या को हल करने के लिए काम कर रहा है. अगर ऐसा होता भी है तो व्हाट्सएप लगभग 50% स्पैम कॉल को रोकने में ही सक्षम हो सकता है.

फ़िलहाल, स्पैमर को WhatsApp पर आपको कॉल करने से रोकने का कोई तरीका नहीं है. लेकिन, आप अज्ञात नंबरों से आने वाली सभी कॉल्स को साइलेंट जरूर कर सकते हैं.

क्या है पूरा प्रोसेस
व्हाट्सएप वर्तमान में एक ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है जो यूजर्स को unknown calls को साइलेंट करने की अनुमति देता है. यह सुविधा वर्तमान में चयनित बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही रोलआउट होने की उम्मीद है. आइए जानते हैं कैसे साइलेंट करने हैं unknown calls.

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप खोलें और तीन डॉट्स मेनू पर क्लिक करें.
  • अब, "सेटिंग" पर क्लिक करें.
  • फिर, "privacy"पर क्लिक करें और "कॉल" पर क्लिक करें.
  • अब, व्हाट्सएप पर अज्ञात कॉल को साइलेंट करने के लिए टॉगल को इनेबल कर दें.