scorecardresearch

क्या भीषण गर्मी कर रही आपकी गाड़ी खराब ? ये पांच प्रो टिप्स से रखें अपनी लाखों की कार का ध्यान

ज्यादा गर्मी आपकी गाड़ी पर भारी पड़ सकती है. गर्मी गाड़ी के प्लास्टिक और रबर के पार्ट्स और आवश्यक तरल पदार्थों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. गर्मियों में अपनी कार का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

गर्मियों में कैसे रखें अपनी कार का ध्यान गर्मियों में कैसे रखें अपनी कार का ध्यान
हाइलाइट्स
  • चिलचिलाती धूप से अपनी कार को बचा कर रखें

  • गर्मियों में लगातार अपने एसी की सर्विस कराएं

भारत के कई हिस्से लू की चपेट में हैं. खासकर उत्तर-पश्चिम और मध्य क्षेत्र. चिलचिलाती धूप से निपटना न केवल हमारे लिए बल्कि हमारे वाहनों के लिए भी एक चुनौती है. अक्सर धूप में पार्क करने के बाद हमारी गाड़ी में दिक्कतें आने लगती हैं. चलिए आपको बताते हैं ऐसी पांच प्रो टिप्स जिससे भीषण गर्मी में भी आपरी कार खराब नहीं होगी. 

केबिन को ठंडा रखना

कार को हमेशा छाया में पार्क करने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन जब बिल्कुल मुश्किल हो, तो खिड़कियों को थोड़ा नीचे रखने से क्रॉस-वेंटिलेशन और केबिन से गर्म हवा निकालने में मदद मिलती है. हालांकि, सुरक्षा को देखते हुए गाड़ी की विंडो ज्यादा नीचे नहीं होनी चाहिए.

अपने एसी की सर्विस कराएं

गर्मी के दिनों में कार का एसी सबसे ज्यादा लोड लेता है. एयर कंडीशनिंग सिस्टम की लगातार सर्विस कराएं. यूनिट की सुरक्षा में मदद करने के लिए कंप्रेसर तेल को नियमित रूप से ऊपर रखना चाहिए. नियमित रूप से कूलेंट लीक होते हैं, जबकि धूल और गंदगी सिस्टम को खराब कर सकती है, इसलिए गर्मियों के चरम पर पहुंचने से पहले अपनी कार के एसी यूनिट की जांच करवाएं. 

अपने टायर के दबाव की निगरानी करें

टरमैक स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बावजूद, टायर कार के सबसे उपेक्षित हिस्सों में से एक हैं. कुछ कुछ लोगों को कई बार टायरों के दबाव के बारे में पता नहीं चल पाता. ऐसे में आपको रेगुलर अपने टायरों को दिखाते रहना चाहिए. 

इंजन और ट्रांसमिशन फ्लूड की जांच करें

गर्मी के कारण इंजन ऑयल जल्दी खत्म हो जाता है. ऐसे में आपकी गाड़ी गर्मी में और खराब हो सकती है. इसलिए गर्मियों में नियमित रूप से इंजन और ट्रांसमिशन फ्लूड की जांच कराना बेहद जरूरी है. आप ऑयल के बदले ग्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लगातार पावर स्टीयरिंग, ब्रेक और ट्रांसमिशन यूनिट ऑफ फ्लूड लेवल की जांच कराएं. 

ये भी पढ़ें :