scorecardresearch

Ola से Apple तक... ये Tech Brands इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में रख रही हैं कदम

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अब इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में कदम रख रही हैं. इस लिस्ट में Xiaomi, Sony, Huawei, Apple, Ola और Oppo जैसी कंपनियां भी शामिल हैं, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एंट्री के लिए अपनी स्मार्टफोन विशेषज्ञता का इस्तेमाल कर रही हैं.

कई स्मार्टफोन कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्रीज में कदम रख रही हैं. कई स्मार्टफोन कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्रीज में कदम रख रही हैं.

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. इसको देखते हुए कई कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियां बना रही हैं. लेकिन इस रेस में कई ऐसे खिलाड़ी भी नजर आ रहे हैं, जो पारंपरिक कार निर्माता नहीं है, बल्कि स्मार्टफोन बनाते हैं. स्मार्टफोन कंपनियां अब कार भी बना रही हैं. कई ऐसी टेक कंपनियां हैं, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में भी धमाल मचा रही हैं. Xiaomi भी इस लिस्ट में शामिल हो गई है. इसके अलावा इसमें Sony, Huawei, Apple और Oppo जैसी कंपनियां भी शामिल हैं, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एंट्री के लिए अपनी स्मार्टफोन विशेषज्ञता का इस्तेमाल कर रही हैं.

शाओमी (Xiaomi)-
चीनी टेक कंपनी शाओमी ईवी मार्केट में एंट्री की तैयारी कर रही है. कंपनी ने पहले ही ऐलान किया था कि बीजिंग में एक प्लांट लगाएगी, जो हर साल 3 लाख कारों का उत्पादन करेगी. अब कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल सीरीज का खुलासा किया है. इस सीरीज में तीन मॉडल SU7, SU7 Pro और SU7 Max शामिल हैं.

SU7 सीरीज में कंपनी पावनट्रेन के लिए दो ऑप्शन पेश करेगी. ये कारें शाओमी के हाइपरओएस पर चलेंगी, जो स्मार्टफोन और कार दोनों से आसानी से जुड़ सकता है. बीजिंग की फैक्ट्री में पहले ही ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिया है और दिसंबर 2023 तक पूरी क्षमता से साथ उत्पादन की योजना है. SU7 सीरीज की पहली डिलीवरी फरवरी 2024 में शुरू होने की उम्मीद है.

हुवावे (Huawei)-
स्मार्टफोन बाजार में अपनी पहचान बनाने वाली हुवावे कंपनी ने कम से कम 5 ऑटोमेकर्स के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कारों की एक सीरीज लॉन्च की है. ये कार आधुनिक तकनीक से लैस है. जिसमें एक कार Aito M7 SUV है. इस कार को सेरेस ग्रुप के साथ सहयोग से विकसित किया गया है. पहले 50 दिनों में इस कार के 80 हजार ऑर्डर मिले हैं.

नवंबर के शुरु में हुवावे ने दो इलेक्ट्रिक कारों अवतार 12 और लक्सीड एस7 को लॉन्च किया था. इन सभी कारों में एडवांस्ड सहायक-ड्राइविंग सुविधाएं और एक कॉकपिट है, जिसे वॉयस कमांड से ऑपरेट किया जा सकता है.

ओला (Ola)-
ओला भारत के सफल स्टार्टअप्स में से एक है, जिसकी शुरुआत भाविश अग्रवाल ने की थी. ये आज भारत में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन कैब सेवाओं में से एक बन गई है. साल 2021 के अंत में इसने अपनी सहायक कंपनी ओला इलेक्ट्रिक के जरिए इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में कदम रखा. ये कंपनी अब तक 2 लाख 40 हजार से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच चुकी है. अब कंपनी इलेक्ट्रिक कारों पर विचार कर रही है. भाविश ने कई बार अपने एक्स अकाउंट पर आने वाली कार को लेकर पोस्ट किया है. ओला की इलेक्ट्रिक कार के साल 2024 के अंत तक लॉन्च होने की अफवाह भी उड़ चुकी है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

सोनी (Sony)-
जापान की दो दिग्गज कंपनियां सोनी और होंडा मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल की एक नई सीरीज तैयार कर रही हैं. इन कारों में अत्याधुनिक तकनीक और आकर्षक डिजाइन होगी. सोनी कंपनी कार में ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरटेनमेंट, वर्चुअल रियालिटी सिस्टम देगी, जबकि होंडा बाकी चीजों का ध्यान रखेगी.

इस साल जनवरी में लास बेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में दोनों कंपनियों ने अफीला नाम की एक नई ईवी प्रोटोटाइप का अनावरण किया. इस कार के साल 2026 में उत्तरी अमेरिकी मार्केट में आने की उम्मीद है. इस कार में कैमरा, रडार, अल्ट्रासोनिक और लिडार समेत 40 से अधिक सेंसर वाली ड्राइविंग सुविधाएं होंगी.

एप्पल (Apple)-
एप्पल प्रोजेक्ट टाइटन के तहत कई ऑटोमोटिव प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है. इसके तहत सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम हो रहा है. इस प्रोजोक्ट के तहत कारों से संबंधित कई पहलुओं और टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है. एप्पल कार को लेकर लगातार अटकलें लगाई जाती रही हैं. साल 2015 में इसे सिरी जैसे स्मार्ट फीचर्स और आईफोन के साथ टेस्ला का प्रतिद्वंदी माना जाता था. लेकिन इसके बाद यह इक अनुकूलित इंफोटेनमेंट सिस्टम बनाने की तरफ शिफ्ट हो गया, ताकि एप्पल दूसरी कार बनाने वाली कंपनियों को इसे बेच सके.
अब एक नई अफवाह उड़ी है कि एप्पल पूरी तरह से स्वायत्त व्हीकल बनाने की तरफ वापस लौट आई है. इस कार को चलाने के लिए बहुत कम या किसी भी इंसानी इनपुट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

माइक्रोमैक्स (Micromax)-
एक भारतीय स्मार्टफोन कंपनी माइक्रोमैक्स दोपहिया गाड़ियों के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में एंट्री की योजना बना रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिए गुरुग्राम में अपने ऑफिस में बदलाव कर रही है. हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: