scorecardresearch

भारत में हो रही है टिकटॉक और बीजीएमआई की वापसी! जानिए पूरी सच्चाई

भारत में 2020 में टिकटॉक को बैन कर दिया गया था. इसके साथ 58 दूसरे ऐप को भी राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से प्रतिबंधित कर दिया गया था. लेकिन अब एक बार फिर टिकटॉक की वापसी होने वाली है.

TIKTOK IS COMING BACK IN INDIA TIKTOK IS COMING BACK IN INDIA
हाइलाइट्स
  • टिकटॉक जल्द ही भारत लौट आएगा.

  • BGMI की भी वापसी हो सकती है.

भारत में लंबे समय से टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा हुआ है, लेकिन खबरें आ रही है कि टिकटॉक की वापसी भारत में एक बार फिर होने वाली है. कुछ महीने पहले ये खबरें आई थी कि TikTok के स्वामित्व वाली कंपनी Byetdance भारत में TikTok को बहाल करने के लिए मुंबई की एक कंपनी के साथ बातचीत कर रही है. अब भारत गेमिंग कंपनी स्काईस्पोर्ट्स के सीईओ ने पुष्टि की है कि शॉर्ट-वीडियो ऐप भारत वापस आ रहा है. 

बता दें कि भारत में टिकटॉक के सबसे ज्यादा यूजर्स थे. लेकिन 2020 में  देश में टिकटॉक पर बैन लगा दिया गया था. टिकटॉक के साथ, 58 दूसरे ऐप को भी राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

BGMI को बैन करने के लिए 5 महीने से विचार कर रही थी कंपनी

स्काईस्पोर्ट्स के सीईओ शिवा नंदी ने कहा कि टिकटॉक जल्द ही भारत लौट आएगा. रिपोर्ट्स ये भी दावा करती हैं कि टिकटॉक वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ऐसे में ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि BGMI की भी वापसी हो सकती है. शिव नंदी ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक बयान में बीजीएमआई प्रतिबंध के बारे में कहा कि यह अचानक से तय नहीं हुआ था, सरकार लगभग 5 महीने से प्रतिबंध पर विचार कर रही थी. 

क्राफ्टन मुख्यालय को एक अंतरिम नोटिस भेजा था

दरअसल, प्ले स्टोर से गेम को हटाने के एक हफ्ते पहले सरकार की तरफ से क्राफ्टन मुख्यालय को एक अंतरिम नोटिस भेजा गया था. खेल को स्टोर से हटाए जाने से दो दिन पहले, हमें  इसकी जानकारी थी. बता दें कि क्राफ्टन और न ही भारत सरकार ने बीजीएमआई के भारत में वापसी करने की खबर की पुष्टि की है. इससे पहले जून में, ETकी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Bytedance भी टिकटॉक को भारत में  बहाल करने के लिए हीरानंदानी ग्रुप के साथ बातचीत कर रही है. 

हीरानंदानी समूह मुंबई, बैंगलोर और चेन्नई में देश की सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है.खबरें ये भी हैं कि सरकारी अधिकारियों को योजनाओं के बारे में जानकारी दे दी गई है .लेकिन अभी तक सरकार ने हमारे साथ कोई औपचारिक बातचीत नहीं की है.