scorecardresearch

बार-बार कम होती Iphone की चार्जिंग से परेशान हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स, लंबी चलेगी बैटरी

IPhone की बैटरी लाइफ बढ़ाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण उपाय कुछ ऐसे फीचर्स को बंद कर देना है जिन्हें हर समय चलने की जरूरत नहीं है. इन ट्रिक्स की मदद से आप आईफोन की बैटरी को जल्दी ड्रेन होने से रोक सकते हैं.

How to increase iphone battery How to increase iphone battery
हाइलाइट्स
  • बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को डिसेबल करें

  • आईफोन एनालिटिक्स और सिस्टम सर्विसेज बंद करें

स्मार्टफोन के साथ सबसे बड़ी दिक्कत होती है कि उसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है. जब भी आप आईफोन की कमियों की बात करते हैं तो सबसे पहले बात आती है उसकी बैटरी की. दूसरे स्मार्टफोन के मुकाबले आईफोन की बैटरी कम चलती है. वैसे तो हर एक नई सीरीज के साथ कंपनी ने बैटरी लाइफ में कई बदलाव किए हैं लेकिन अभी भी Android के मुकाबले ये उतनी बेहतर नहीं हुई है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने Iphone की बैटरी को लंबे समय तक चला सकते हैं.

IPhone की बैटरी लाइफ बढ़ाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण उपाय कुछ ऐसे फीचर्स को बंद कर देना है जिन्हें हर समय चलने की जरूरत नहीं है. 

बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को डिसेबल करें
यदि आप बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को डिसेबल करते हैं, तो यह ऐप को बैकग्राउंड में सभी गतिविधियों को करने की अनुमति देता है. जब आप लो पावर मोड चालू करते हैं, तो बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश अपने आप डिसेबल हो जाता है.
अपने आईफोन पर बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को डिसेबल करने के लिए सेटिंग्स में जाकर जनरल और बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश पर जाएं यहां पर आपको फीचर को स्विच ऑफ करने का विकल्प मिलेगा.

फैंसी इफेक्ट कम करें
अगर आप अपने iPhone में सबी फैंस इफेक्ट बंद कर देंगे तो बैटरी अपने आप ही लंबे समय तक चलने लग जाएगी. इसके लिए सबसे पहले अपने IPhone की Accesssiblity पर जाएं, उसके बाद मोशन पर जाएं और फिर Reduce motion पर स्विच करें. इसके बाद Auto-Play मैसेज इफेक्ट और ऑटो प्ले वीडियो प्रीव्यू पर स्विच करें.

आईफोन एनालिटिक्स और सिस्टम सर्विसेज बंद करें
आप iPhone Analytics को बंद करके बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं. IPhone Analytics को बंद करने से फोन की बैटरी की बचत होती है और आपको प्राइवेसी मिलती है. यह सुविधा आपके iPhone से Apple को डेटा भेजती है जिससे आपकी बैटरी खत्म हो जाती है. 

iPhone Analytics को बंद करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की Settings पर जाएं. यहां आपको Privacy का ऑप्शन दिखाई देगा. वहां से  Analytics पर जाकर Turn Off Share पर क्लिक करें. इसके अलावा आप सिस्टम सर्विसेज को भी बंद कर सकते हैं क्योंकि ये हमेशा बैकग्राउंड में चलती रहती हैं और आपकी बैटरी ड्रेन होती है.