scorecardresearch

एक फोन में दो WhatsApp चलाना चाहते हैं तो करें ये छोटी सी सेटिंग, आसान है तरीका

अगर आपके पास Oppo, Xiaomi, Vivo, Huawei, Samsung, OnePlus, Realme का डुअल-सिम स्मार्टफोन है, तो आप डुअल ऐप्स फीचर का इस्तेमाल करके अपने प्राइमरी डिवाइस पर सेकेंडरी व्हाट्सएप अकाउंट सेट कर सकते हैं.

Whatsapp (Credit- Unsplash) Whatsapp (Credit- Unsplash)
हाइलाइट्स
  • अब दूसरा फोन रखने की नहीं पड़ेगी जरूरत

  • Dual sim वालों को मिलेगा लाभ

Whatsapp इस समय मेसजिंग के लिए सबसे पॉपुलर ऐप है, जिसके 20,000 लाख एक्टिव यूजर्स हैं. इस ऐप पर कई सारे नए फीर्चस एड किए गए हैं वहीं इनमें से कई ऐसे भी हैं जिनके बारे में शायद ही आपने सुना हो. हर ऐप की अपनी कुछ लिमिटेशन होती हैं. इनमें से एक है मल्टीपल अकाउंट सपोर्ट की बात. ऑफिशियल तौर पर आप एक फोन पर सिर्फ एक ही अकाउंट चला सकते हैं.

जीं हां, इसके लिए आपको किसी अन्य ऐप की अलग से जरूरत नहीं पड़ेंगी. आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के असानी से एक फोन में दो अकाउंट चला सकते हैं. इसके लिए आपको अपने अकाउंट में सिर्फ एक छोटी सी सेटिंग चेंज करनी होगी. आजकल कई ऐसे स्मार्टफोन हैं जो Dual Apps का फीचर देते हैं. इसकी मदद से आप एक ही फोन में दो व्हाट्सएप चला सकेंगे. आजकल कई फोन Dual sim वाले आते हैं. लेकिन आप व्हाट्सएप केवल एक ही नंबर से इस्तेमाल कर सकते थे.

कैसे करें सेटिंग

अब वो दिन गए जब आपको केवल एक सेकेंडरी व्हाट्सएप अकाउंट के लिए एक दूसरा एंड्रॉइ़ड फोन रखना पड़ता था. अगर आपके पास Oppo, Xiaomi, Vivo, Huawei, Samsung, OnePlus, Realme का डुअल-सिम स्मार्टफोन है, तो आप डुअल ऐप्स फीचर का इस्तेमाल करके अपने प्राइमरी डिवाइस पर सेकेंडरी व्हाट्सएप अकाउंट सेट कर सकते हैं.

हालांकि Dual App चालू करने से पहले इस बात की पुष्टि कर लें कि वो सिम एक्टिवेट है और इंटरनेट से कनेक्टेड है.


1.अपने Android डिवाइस की सेंटिंग में जाएं.
2.अब नीचे जाकर Apps पर स्क्रॉल करें.
3.Dual Apps सेलेक्ट करके Create पर क्लिक करें.
4.Dual App सपोर्टेड एप्स से व्हाट्सएप सेलेक्ट करें.
5.Dual ऐप्स को Toggle करें और व्हाट्सएप डुअल ऐप सेट करने के लिए डिवाइस की प्रतीक्षा करें.
6. अब App launcher पर वापस जाएं और Dual app icon से व्हाट्सएप खोलें.
7. अपने दूसरे नंबर का उपयोग करके व्हाट्सएप सेट करें.

अलग हो सकते हैं नाम

ये जितने भी स्टेप्स हमने आपको बताए ये सारे Xiaomi डिवाइस के लिए हैं. अलग-अलग स्मार्टफोन निर्माता के आधार पर फीचर का नाम और स्टेप्स अलग-अलग हो सकते हैं. Oppo डिवाइस में इस फीचर को App Clone कहा जाता है. इसी तरह, सैमसंग के फोन के लिए यह डुअल Dual Messenger है. Asus डिवाइस में इसे Twin App, Honor में App Twin और Realme डिवाइस में App cloner कहा जाता है. वहीं अगर आपके पास OnePlus डिवाइस है तो विकल्प को Utilities Setting के तहत Parallel ऐप्स कहा जाता है.