scorecardresearch

Twitter दे रहा है पेड सब्सक्रिप्शन, Undo के साथ मिलेंगे ad-free जैसे कई फीचर्स

ट्विटर (Twitter) का यह नया फीचर एक तरह का सब्सक्रिप्शन बेस्ड फीचर है. ये किसी भी अन्य एप जैसा ही है, जैसे जियो सावन, गाना, यूट्यूब आदि. ट्विटर ब्लू प्रीमियम सब्सक्रिप्शन है, जिससे इसके यूज़र्स एक अलग तरह का एक्सपीरियंस ले सकेंगे. इसका फायदा सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा जो ट्विटर के डेली यूज़र हैं और न्यूज़ स्टोरी या आर्टिकल वगैरह पढ़ना पसंद करते हैं.

ट्विटर ब्लू ट्विटर ब्लू
हाइलाइट्स
  • नए फीचर के लिए यूज़र्स को हर महीने करीब 221 रुपये देने होंगे

  • 00 से ज्यादा अमेरिकी समाचार साइटों पर बिना विज्ञापन के आर्टिकल पढ़ सकेंगे

  • अपने ट्वीट को आसानी से Undo कर पाएंगे

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपनी एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस शुरू की है. ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) नाम के इस नए फीचर के लिए यूज़र्स को हर महीने 2.99 डॉलर यानि करीब 221 रुपये देने होंगे. हालांकि, पहले से ही ऑस्ट्रेलिया और कनाडा इसकी लंबी टेस्टिंग चल रही है, लेकिन अब इसे यूएस और न्यूजीलैंड के सभी यूजर्स के लिए भी अवेलेबल करवा दिया गया है. 

ट्विटर ब्लू के इस यू.एस लॉन्च में कई नए फीचर्स शामिल किये गए हैं- जैसे इसमें द वाशिंगटन पोस्ट, रोलिंग स्टोन, द अटलांटिक और इनसाइडर जैसी 300 से ज्यादा अमेरिकी समाचार साइटों पर बिना विज्ञापन के आर्टिकल पढ़ सकेंगे. 

सब्सक्रिप्शन बेस्ड होगा ट्विटर ब्लू

आसान शब्दों में समझें तो ट्विटर का यह नया फीचर एक तरह का सब्सक्रिप्शन बेस्ड फीचर है. ये किसी भी अन्य एप जैसा ही है, जैसे जियो सावन, गाना, यूट्यूब आदि. ट्विटर ब्लू प्रीमियम सब्सक्रिप्शन है, जिससे इसके यूज़र्स एक अलग तरह का एक्सपीरियंस ले सकेंगे. इसका फायदा सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा जो ट्विटर के डेली यूज़र हैं और न्यूज़ स्टोरी या आर्टिकल वगैरह पढ़ना पसंद करते हैं.

क्या होंगे नए फीचर्स?

ब्लू ट्विटर के फीचर्स की अगर बात करें, तो इस सब्सक्रिप्शन से ट्वीट्स को आसानी से सेंड और पढ़ा जा सकेगा. इसके साथ आप अपने ट्वीट को अनडू (Undo) कर पाएंगे. आपको बता दें, अभी अगर किसी भी ट्वीट में गलती होती है तो उस ट्वीट को एडिट नहीं किया जा सकता और सीधे डिलीट करना पड़ता है. लेकिन इस फीचर से जब भी आप ट्वीट लिखने के बाद सेंड बटन प्रेस करेंगे, तो आपके पास अनडू (undo) करने का एक ऑप्शन आएगा जिससे आप अपनी गलती को सुधार सकेंगे. 

ट्विटर का अनडू फीचर (Photo: Twitter blog)
ट्विटर का अनडू फीचर (Photo: Twitter blog)

ट्विटर ब्लू यूजर्स के लिए दो नए फीचर भी किये गए लॉन्च

ट्विटर ने मंगलवार को ट्विटर ब्लू यूजर्स के लिए दो नए फीचर भी लॉन्च किए हैं. इसमें 10 मिनट तक के वीडियो अपलोड किये जा सकेंगे. यह लिमिट एक नॉर्मल ट्विटर यूजर के लिए केवल 2 मिनट और 20 सेकंड है. इसके अलावा, ट्विटर ब्लू यूजर अपनी सबसे जरूरी चैट (Chat) को इनबॉक्स के टॉप पर भी पिन कर सकेंगे, इससे उन्हें उन चैट्स को ढूंढने में आसानी होगी.  

ट्विटर की सीनियर प्रोडक्ट डायरेक्टर सारा बेकपोर ने इसपर कहा कि हम सब्सक्रिप्शन के साथ अपने यूज़र्स को और सुविधाएं देना चाहते हैं. इससे यूज़र्स आसानी से अपने ट्विटर हैंडल को कंट्रोल कर सकेंगे और हिसाब से उसे चला सकेंगे. 

हालांकि, ट्विटर कंपनी ने यह अभी नहीं बताया है कि जून में कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में कितने यूज़र्स ने ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लिया है.

ये भी पढ़ें