scorecardresearch

Twitter में बदलाव से परेशान लोगों ने ढूंढा विकल्प, Mastodon पर लगातार बढ़ रही यूजर्स की संख्या, जानें कैसे काम करता है यह

Twitter में हो रहे फेर-बदल से परेशान यूजर्स को Mastodon में ट्विटर का विकल्प दिख रहा है. यह माइक्रो-ब्लोगिंग साइट ट्विटरकी तरह है लेकिन इसका कंट्रेल वॉलंटियर्स के हाथ में है.

Mastodon App Mastodon App
हाइलाइट्स
  • Mastodon एक ओपन-सोर्स माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है

  • Mastodon एप पर यूजर्स के पास मैनेज्ड सर्वर्स हैं

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद हर कोई खुश नहीं है. अभिनेता मिक फोले और मॉडल गिगी हदीद सहित कई लोगों ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को छोड़ना शुरू कर दिया है. यूजर्स ने ट्विटर के विकल्प की तलाश शुरू कर दी है, और इस लाइन में पिछले हफ्ते में एक प्लेटफॉर्म लोकप्रिय हो रहा है और वह है Mastodon. 

Google पर लोग लगातार Mastodon सर्च कर रहे हैं और जानने की कोशिश में हैं कि आखिर यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है क्या. 

क्या है Mastodon
Mastodon एक ओपन-सोर्स माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो 2016 से अस्तित्व में है. इस ऐप को जर्मनी में जन्मे यूजीन रोचको ने बनाया था, जब उन्हें ट्विटर से ऊब हो गई.

यह ट्विटर से अलग तरीके जैसे डीसेंट्रलाइज्ड तरीके से कार्य करता है. यूजर्स या तो Mastodon पर पहले से मौजूद किसी कम्यूनिटी में शामिल हो सकते हैं या खुद होस्ट कर सकते हैं. जहां ट्विटर यूजर्स अपने पोस्ट को 'ट्वीट' (Tweet) करते हैं, वहीं Mastodon यूजर्स को अपने विचारों को 'टूट' (Toot) करने देता है.

Mastodon एप पर यूजर्स के पास मैनेज्ड सर्वर्स हैं, जो देश, शहर या किसी रुचि- गेमिंग, सोशल आदि पर आधारित हैं. Mastodon पर हर एक सर्वर में खास कम्यूनिटी का डिस्क्रिप्शन होता है. इसमें आपको उन लोगों की संख्या भी दिखायी जाएगी जो किसी विशेष सर्वर से जुड़े हैं. उपयोगकर्ता सेटिंग्स में बदलाव करके अन्य सर्वर पर माइग्रेट कर सकते हैं.

Mastodon में कैसे लॉग इन करें?
Mastodon एप Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है. एक बार अपने डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाने पर, 'आरंभ करें' पर टैप करें और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें जैसे सर्वर का चयन करें और प्लेटफॉर्म के नियमों को स्वीकार करे.  

फिर आपको अपनी आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा. एक आईडी बनाने के लिए Mastodon को आपकी ईमेल आईडी की जरूरत होती है. अब आपका मास्टोडन अकाउंट भी ईमेल सर्विस का उपयोग करके सत्यापित किया जाएगा.

Mastodon का इस्‍तेमाल कैसे करें?
Mastodon पर अपने विचार साझा करना शुरू करने के लिए, ऐप के नीचे दाईं ओर स्थित एडिट बटन पर टैप करें और अपना संदेश टाइप करें. अगला, पब्लिश करने के लिए हिट दबाएं. Mastodon मास्टोडन पर रीट्वीट और लाइक को रीब्लॉग्ड और फेवरेट कहा जाता है।

Mastodon पर एक पोस्ट में आप 5,000 कैरेक्टर लिमिट वाली पोस्ट कर सकते हैं. इस एप पर अभी कोई विज्ञापन नहीं है. इसके अलावा, हालांकि मास्टोडन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन एप पर कुछ सर्वर डोनेशन मांगते हैं.