scorecardresearch

Aadhar Card Update: 14 जून तक ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कराने पर नहीं देना होगा कोई शुल्क, जानिए पूरा प्रोसेस

आधार कार्ड अपडेट करवाना पहले के मुकाबले बहुत आसान हो गया है. आप अपने पास के आधार केंद्र या फिर ऑनलाइन भी आधार को अपडेट करवा सकते हैं. ऐसा उन लोगों को करवाने की और भी जरूरत है जिनके आधआर कार्ड 10 साल पुराने हैं और उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Aadhar Card Aadhar Card

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 जून, 2023 तक आधार दस्तावेजों का ऑनलाइन अपडेशन मुफ्त कर दिया है. आमतौर पर, आधार विवरण को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगता है. हालांकि, 14 जून तक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनसांख्यिकीय विवरण को ऑनलाइन अपडेट करना नि:शुल्क होगा.

बता दें कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है और अगर आप आधार केंद्र पर जाकर इसे कराते हैं तो आपको 50 रुपये का शुल्क देना ही होगा. UIDAI निवासियों को अपने जनसांख्यिकीय विवरण को फिर से सत्यापित करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, खासकर यदि आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी भी अपडेट नहीं किया गया था. यह बेहतर जीवनयापन, बेहतर सेवा वितरण में मदद करेगा और प्रमाणीकरण सफलता दर को बढ़ाएगा.

इस मुफ्त सेवा का लाभ कैसे उठाएं

  1. निवासी अपने आधार नंबर का उपयोग करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन कर सकते हैं.
  2. 'प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस' विकल्प चुनें.
  3. वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.
  4. किसी को केवल 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करना होगा और निवासी का मौजूदा विवरण प्रदर्शित हो जाएगा.
  5. एक आधार धारक को विवरण सत्यापित करने की आवश्यकता होती है. अगर ये सही पाया जाता है, तो अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें.
  6. अगली स्क्रीन में निवासी को ड्रॉपडाउन लिस्ट में से प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्युमेंट्स को चुनना होगा.
  7. एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें और 'सबमिट' बटन चुनें. उसके दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए उसती कॉपियां अपलोड करें.
  8. आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा, और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर (URN) जेनरेट होगा.

अपडेटेड और स्वीकार्य पीओए और पीओआई दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. इअपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) का उपयोग करके आधार एड्रेस अपडेट की स्थिति की जांच की जा सकती है. एक बार अपडेट होने के बाद, आप अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं और एक प्रिंटेड आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.
 

ये भी पढ़ें: