scorecardresearch

US-India Cyber Security: साइबर सिक्योरिटी के बढ़ते खतरों के बीच अच्छी खबर! US-भारत ने IT कनेक्शन को मजबूत करने के लिए मिलाया हाथ 

US-India Cyber Security: इस पहल का मकसद साइबरस्पेस में एक मेंटरशिप मॉडल स्थापित करना है. ताकि डिजिटल क्षेत्र में लोगों से लोगों के बीच कनेक्शन को मजबूत किया जा सके. साथ ही इस पहल की मदद से सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सकेगा और में नए अवसरों को अनलॉक किया जा सकेगा.

cyber security cyber security
हाइलाइट्स
  • इनोवेशन और रोजगार के लिए एक्सपर्ट्स को एकजुट करना 

  • मेंटरशिप और लोगों से लोगों के बीच संबंध जरूरी 

दुनियाभर में साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) को लेकर सरकारें काम कर रही हैं. अब इसी कड़ी में अमेरिका और भारत आईटी कनेक्शन को मजबूत करने की कोशिश में लगे हैं. इसके लिए अमेरिकी वाणिज्य (US Consulate) दूतावास ने, मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (MCCIA) के सहयोग से, पहली यूएस-भारत  साइबर सुरक्षा (US-India Cyber Security) पहल शुरू की है. 

एमसीसीआईए पुणे बिजनेस इंटरनेशनल बिजनेस समिट के दौरान शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य दोनों देशों के बीच आईटी कनेक्शन को मजबूत करना और वैश्विक स्तर पर टॉप साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है.

इनोवेशन और रोजगार के लिए एक्सपर्ट्स को एकजुट करना 

सम्बंधित ख़बरें

पुणे में शिखर सम्मेलन में आए अमेरिकी काउंसिल जनरल माइक हैंकी ने रोजगार और साइबर सिक्योरिटी के लिए लोगों को एकजुट करने की पहल के बारे में बात की. डिजिटल युग में साइबर सुरक्षा की जरूरत को लेकर माइक हैंकी ने पब्लिक और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए एक सुरक्षित और लचीले साइबरस्पेस की जरूरत के बारे में बताया. 

मेंटरशिप और लोगों से लोगों के बीच संबंध जरूरी 

इस पहल का मकसद साइबरस्पेस में एक मेंटरशिप मॉडल स्थापित करना है. ताकि डिजिटल क्षेत्र में लोगों से लोगों के बीच कनेक्शन को मजबूत किया जा सके. इतना ही नहीं वैश्विक समृद्धि और स्थिरता को बढ़ावा देने में साइबर सुरक्षा कितनी जरूरी है इसके बारे में भी माइक ने बात की. उन्होंने साइबर सुरक्षा खतरों को कम करने के लिए प्रभावी उपायों की जरूरत पर बल दिया. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बायोइंजीनियरिंग जैसी उभरती टेक्नोलॉजी के आ जाने से चीजें पहले से ज्यादा मुश्किल हो गई है. ऐसे में लोगों को एक ऐसे डिजिटल स्पेस की जरूरत है जिसपर भरोसा किया जा सके. 

पहल का रणनीतिक महत्व

वहीं, एमसीसीआईए के डायरेक्टर जनरल प्रशांत गिरबाने ने नागरिकों, व्यवसायों और सरकारों के लिए यूएस-भारत साइबर सुरक्षा पहल के रणनीतिक महत्व पर जोर दिया. साइबर सुरक्षा में इनोवेशन को बढ़ावा देकर, इस पहल का उद्देश्य सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना और डिजिटल क्षेत्र में नए अवसरों को अनलॉक करना है.