scorecardresearch

Volvo Electric Cars: 6 नए इलेक्ट्रिक मॉडल लाने करने की तैयारी में Volvo, जानिए कब तक लॉन्च होंगी कारें

वॉल्वो ने जल्द ही अपनी एसयूवी और सेडान कारों को इलेक्ट्रिक कार में रिवैम्प करने की घोषणा की है. कंपनी 2030 तक अपने पूरे लाइनअप को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाने की योजना बना रही है.

अपनी लग्जरी एसयूवी और सेडान कारों को जल्द इलेक्ट्रिक बनाएगी वॉल्वो अपनी लग्जरी एसयूवी और सेडान कारों को जल्द इलेक्ट्रिक बनाएगी वॉल्वो
हाइलाइट्स
  • 2030 तक पूरे लाइनअप को इलेक्ट्रिक करेगी वॉल्वो

  • चीन में ज्यादा है वॉल्वो की बिक्री

वॉल्वो कंपनी नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है. साल 2026 तक 6 नए इलेक्ट्रिक मॉडल मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी में है. इतना ही नही, इसके साथ ही कंपनी साल 2030 तक अपने पूरे लाइनअप को पूरी तरह स इलेक्ट्रिक बनाने का प्लान कर रही है. लग्जरी कार निर्माता कंपनी ने अपने सभी मुख्य मॉडल - तीन एसयूवी और दो सेडान - को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए कमर कस ली है. इसके अलावा एशिया में बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनी एक लग्जरी इलेक्ट्रिक वैन भी जल्द पेश कर सकती है. 

2030 तक पूरे लाइनअप को इलेक्ट्रिक करेगी वॉल्वो
खबरों की मानें तो वॉल्वो 2026 तक कम से कम छह नए बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर सकता है. इसके अलावा वोल्वो ने 2030 तक अपने पूरे लाइनअप को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाने की भी घोषणा की है. कंपनी की ऑस्ट्रेलिया इकाई ने कहा है कि वह 2026 तक बाजार में केवल ईवी बेचने की योजना बना रही है.

चीन में ज्यादा है वॉल्वो की बिक्री
वॉल्वो हमेशा ही एशिया के मार्केट में ग्राहक प्रवृत्तियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने और यहां बिक्री को बढ़ाने पर खास ध्यान देता है. अगले चार वर्षों के लिए जिन नई बैटरी इलेक्ट्रिक कारों की योजना बनाई जा रही है उनमें एक वोल्वो-ब्रांडेड एमपीवी या वैन है, जिसकी बिक्री चीन में ज्यादा है. एशिया में वॉल्वो का कॉम्पिटिशन टोयोटा से है. जिसकी ज्यादातर गाड़ियां बिजनेस और फैमिली वैन है. 

2024 तक आएगा वॉल्वो स्पोर्ट-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक मॉडल
वोल्वो के नए नियोजित इलेक्ट्रिक मॉडल में से पहला, EX90 स्पोर्ट-यूटिलिटी क्रॉसओवर, पिछले साल के अंत में पेश किया था. इसके 2024 की शुरुआत में शोरूम में आने की उम्मीद है. सूत्रों ने कहा कि पाइप लाइन में अन्य बैटरी इलेक्ट्रिक कारों में वोल्वो के मेनलाइन उत्पादों के इलेक्ट्रिक संस्करण - XC90, XC60 और XC40 क्रॉसओवर वाहन और S60 और S90 सेडान शामिल हैं.

क्या है EX90 स्पोर्ट-यूटिलिटी की खासियत?
EX90 एक्ससी90 पर बेस्ड है. इसमें दमदार पावर पैक के साथ ADAS टेक्नोलॉजी भी दी गयी है. भारत में भी ये कार लॉन्च की जा सकती है. इस कार के डिजाइन की बार करें तो, कुछ नए बदलाव के साथ ये कार इसके बेस मॉडल XC90 की तरह ही है. हालांकि, कंपनी इसमें अलॉय व्हील्स के लिए एक नया डिजाइन देने के साथ, लोअर फ्रंट बंपर, क्रोम एम्बेलिशमेंट, नया ब्लैक हाई-ग्लॉस फिनिश, ऑल-LED लाइटिंग सेटअप के अलावा, इसके बैक साइड में एक शार्क-फिन एंटीना, L-आकार की टेल लाइट्स के साथ डुअल क्रोमेड एग्जॉस्ट टिप्स का प्रयोग किया है.