scorecardresearch

वाटर प्यूरीफायर कंपनी केंट ने लॉन्च की फैन की रेंज, 60 फीसदी बिजली की करेगा बचत

केंट आरओ ने स्टाइलिश फैन के नाम से BLCD पंखे लॉन्च किए हैं. केंट की तरफ से लॉन्च किए गए पंखे न सिर्फ आज के युग के हिसाब से स्टाइलिश है, बल्कि पूरी तरह से एनर्जी सेवर भी है.

वाटर प्यूरीफायर कंपनी केंट ने लॉन्च की फैन की रेंज वाटर प्यूरीफायर कंपनी केंट ने लॉन्च की फैन की रेंज
हाइलाइट्स
  • लगभग 65 फ़ीसदी बिजली बचा सकता है ये फैन

  • 90 फीसदी घरों में नहीं है एनर्जी एफ़िशिएन्सी वाले पंखे

केंट आरओ ने कूल (KUHL) स्टाइलिश फैन के नाम से BLCD पंखे लॉन्च किए हैं. ये स्टाइलिश फैन का लॉंच श्री श्री रविशंकर और केंट आरओ की ब्रांड एंबेसडर हेमा मालिनी की मौजूदगी में किया गया. केंट की तरफ से लॉन्च किए गए पंखे न सिर्फ आज के युग के हिसाब से स्टाइलिश है, बल्कि पूरी तरह से एनर्जी सेवर भी है. BLCD मतलब ब्रशलेस डायरेक्ट करंट सीलिंग फैन जो सामान्य इंडक्शन पंखे के मुकाबले कम बिजली की खपत करता है. 

लगभग 65 फीसदी बिजली बचा सकता है ये फैन
पंखे के लॉन्च के वक्त कंपनी ने बताया कि देश भर के घरों और अन्य स्थानों में लगे तकरीबन 120 करोड़ पंखों को BLCD तकनीक में बदल दिया जाए तो ये 65 फीसदी बिजली की खपत की बचत हो सकती है और इससे साल में तकरीबन दो लाख लाख करोड़ रुपये की बचत की जा सकती है.

90 फीसदी घरों में नहीं है एनर्जी एफिशिएंसी वाले पंखे
लॉन्च के मौके पर कैंट RO के सीएमडी डॉ महेश गुप्ता ने कहा कि एक तरफ तो बिजली की बचत के लिए लगभग सभी प्रोजेक्ट जिनमें लाइट, एसी, फ्रिज में एनर्जी सेवर पर बढ़ावा दिया गया. लेकिन आज भी देश के जिन  90 फीसदी घरों के सीलिंग फैन का इस्तेमाल किया जाता है. उनमें से सिर्फ 3 फीसदी पंखे ही एनर्जी एफिशिएंसी वाले हैं. केंट की तरफ से लांच किए गए इन नई तकनीक के आधुनिक और स्टाइलिश पंखे वाईफ़ाई और आईओटी फीचर्स से लैस हैं और इन्हें स्मार्ट फोन, एलेक्सा या वायरस कंट्रोल के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है. 

इस मौके पर श्री श्री रविशंकर ने कहा कि ऊर्जा संरक्षित करना ही तो हमारा मकसद है कि किस तरह से ऊर्जा को बचाना है. आज के युग में अगर इस तरीके से बिजली बचाते है तो यह बहुत ही उपयोगी होगा. इस मौके पर कैंट की ब्रांड एंबेसडर हेमा मालिनी ने कहा कि कैंट आरओ प्यूरीफायर की तरह लोग कैंट के उर्जा बताने वाले पंखों को भी पसंद करेंगे. आत्मनिर्भर निर्भर भारत के तहत देश में केंट की रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम ने डिज़ाइन किया है और ये 100 फीसदी स्वदेशी है.

(दिल्ली से सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)