scorecardresearch

Whatsapp New Features Update: Whatsapp मैसेज एडिट समेत कई फीचर्स पर कर रही काम, जानें इससे यूजर्स को कैसे मिलेगा फायदा

Whatsapp New Features Update: व्हाट्सएप यूजर एक्सपीरिएंस को और बेहतर बनाने के लिए अपने फीचर्स में अपडेट करता रहता है. अब कंपनी एक साथ कई फीचर्स पर काम कर रही है. चलिए बताते हैं कि इससे यूजर्स को कैसे फायदा पहुंचेगा

Whatsapp Whatsapp
हाइलाइट्स
  • नए फीचर्स का किया जा रहा ट्रायल

  • मैसैज एडिट फीचर, अण्डू डिलीट फीचर समेत कई फीचर्स पर चल रहा काम

व्हाट्सएप (Whatsapp) एक ऐसा मेसेजिंग ऐप जो अब स्मार्टफोन यूजर के जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. लोग इसके जरिए पर्सनल बातचीत से लेकर ऑफिशियल काम तक निपटाने लगे हैं. इसलिए व्हाट्सएप भी अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए ऐप में नए-नए फीचर ऐड करता रहता है. अब कंपनी एंड्रॉइड, डेस्कटॉप और आईओएस वर्जन के लिए कई अपडेट पर काम कर रही है. जो कि यूजर के व्हाट्सएप यूज करने के एक्सपीरिएंस को और बेहतर बना देगा. इन फीचर्स पर अभी काम चल रहा है और ट्रायल करके देखा जा रहा है कि यह यूजर्स के लिए कैसे रहेगा.  चलिए आपको बताते हैं कि कंपनी किन-किन फीचर्स पर काम कर रही है.

 

मैसेज एडिट (Message Edit)- अभी तक ऐसा हो रहा है कि अगर आपने किसी को मैसेज भेजा लेकिन उस मैसेज में गलती से कुछ गलत टाइप हो गया और वो सेंड हो गया तो आपके पास उस मैसेज को डिलीट करने का ही ऑप्शन बचता है. यानी एक गलती के लिए आपको पूरा मैसेज डिलीट करना पड़ता है. लेकिन अब कंपनी मैसेज एडिट फीचर्स पर काम कर रही है. इससे यूजर्स को काफी फायदा मिलेगा और उन्हें मैसेज डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस उसे एडिट करके उस टाइपो को करेक्ट करना पड़ेगा. फेसबुक यूजर्स को यह सुविधा मिली हुई है. व्हाट्सएप ने इस फीचर्स पर पांच साल पहले भी काम करना शुरू किया था, लेकिन बाद में फिर में इसे छोड़ दिया.

 

अनरीड चैट फिल्टर (Unread chat filter )- यह एक ऐसा फीचर है जिसका फायदा पहले से बिजनेस अकाउंट यूजर्स को मिल रहा है. लेकिन इसको अब विस्तार करने की तैयारी है. यह फीचर आ जाने से यूजर्स अनरीड मैसेज के शुरू के एक लाइन पढ़ सकेंगे.

अण्डू डिलीट फीचर (Undo Delete Feature)- व्हाट्सएप अण्डू डिलीट फीचर पर भी काम कर रही है. इसके आ जाने से यूजर्स गलती से डिलीट हुए मैसेज को अण्डू कर सकते हैं. यानी फिर से उस मैसेज को पा सकते हैं. अभी फ़िलहाल एक बार डिलीट हो जाने पर वह हेमशा के लिए डिलीट हो जाता है.



  WABetaInfo के अनुसार इन फीचर्स के अलावा व्हाट्सएप पर 2जीबी तक की फ़ाइल भेजने का भी फीचर आने वाला है.

 

व्हाट्सएप पोल फीचर्स- इसके जरिए यूजर्स को पोल करने की सुविधा दी जाएगी.