scorecardresearch

WhatsApp Payment Update: व्हाट्सएप पर UPI पेमेंट करते हुए लिखना होगा अपना ‘कानूनी नाम’, धोखाधड़ी को रोकने के लिए किया बड़ा बदलाव

ये फैसला कंपनी ने पेमेंट धोखाधड़ी को रोकने के लिए लिया है. कुछ दिन पहले इसके लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) गाइडलाइन भी निर्धारित की थी, जिसके बाद कंपनी ने ये कदम उठाया है. 

Whatsapp Payment Whatsapp Payment
हाइलाइट्स
  • पेमेंट फ्रॉड को रोकने के लिए लिया गया है फैसला 

  • कुछ भी हो सकता है यूजरनेम 

अगर आप भी व्हाट्सएप पेमेंट (WhatsApp Payment) का यूज करते हैं तो आपके लिए जरूरी अपडेट है. व्हाट्सएप अब यूजर्स से प्लेटफॉर्म पर यूपीआई-बेस्ड पेमेंट करने के लिए उनसे उनका लीगल नाम यानि क़ानूनी नाम पूछेगा. ये 'कानूनी' नाम उनके बैंक अकाउंट से जुड़े नाम होगा. बता दें कि ये नाम प्रोफ़ाइल नेम से अलग हो सकता है. ये लीगल नाम केवल रिसीवर को दिखाई देगा. 

पेमेंट फ्रॉड को रोकने के लिए लिया गया है फैसला 

गौरतलब है कि व्हाट्सएप के एफएक्यू पेज के मुताबिक, "जब आप व्हाट्सएप पर पेमेंट करते हैं, तो दूसरे यूपीआई यूज़र आपका कानूनी नाम देख पाएंगे. आपके बैंक खाते पर जो नाम दिया या है ये वही नाम होगा.  ये नाम उस व्यक्ति को भी दिखेगा, जिसे यूज़र पैसे ट्रांसफर कर रहा है या पेमेंट कर रहा है. और तो और यूजर्स को इस संबंध में अपने एप में व्हाट्सएप पेमेंट नोटिफिकेशन दिखना भी शुरू हो गया है.”

दरअसल, ये फैसला कंपनी ने पेमेंट धोखाधड़ी को रोकने के लिए लिया है. कुछ दिन पहले इसके लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) गाइडलाइन भी निर्धारित की थी, जिसके बाद कंपनी ने ये कदम उठाया है. 

व्हाट्सएप को कैसे पता चलेगा यूजर्स का 'कानूनी नाम'

व्हाट्सएप के मुताबिक,  एप यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल उनके बैंक अकाउंट नंबर की पहचान करने के लिए करता है. बैंक खाते से जुड़ा नाम वह नाम है जिसे शेयर किया जाएगा. कंपनी के अनुसार,  "जब आप व्हाट्सएप पर पेमेंट फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो दूसरे यूपीआई यूज़र आपका कानूनी नाम देख पाएंगे. आपके बैंक अकाउंट पर जो नाम है ये वही है.

कुछ भी हो सकता है यूजरनेम 

गौरतलब है कि व्हाट्सएप, यूज़र्स को अपने प्रोफाइल नाम के रूप में एप पर किसी भी नाम को चुनने की सुविधा देता है. यहां तक कि यूज़र्स अपने प्रोफ़ाइल नाम में इमोजी भी जोड़ सकते हैं. हालांकि, नए नियम के मुताबिक, पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करते हुए साइन अप करते समय अपने बैंक खातों के अनुसार अपना नाम शेयर करना होगा.