scorecardresearch

WhatsApp scam: व्हाट्सएप पर इन अंजान नंबरों से अगर आ रही है voice/video calls तो ध्यान दें....नंबर ब्लॉक करने के साथ ऐसे करें रिपोर्ट

Whatsapp पर कई यूजर्स इस समय स्कैम कॉल्स की शिकायत कर रहे हैं. कई यूजर्स को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से फेक कॉल्स आ रहे हैं. इन कॉल्स से सुरक्षित रहने का सबसे बुनियादी और सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि व्हाट्सएप पर कभी भी अनजान नंबरों से कॉल न उठाएं. यह मुख्य नियम व्हाट्सएप पर वीडियो और ऑडियो कॉल दोनों के लिए लागू होता है. 

Whatsapp  (Representative Image) Whatsapp (Representative Image)

अंतरराष्ट्रीय नंबरों से व्हाट्सएप पर आए दिन स्कैम होते रहते हैं. लेकिन अगर आपके जानने में भी आया हो तो पिछले कुछ दिनों से कई यूजर्स के नंबरों पर अंतरराष्ट्रीय नंबरों से व्हाट्सएप पर कॉल आने की घटनाएं हुई हैं. ये कॉल वॉयस और वीडियो कॉल दोनों हैं. जबकि व्हाट्सएप पर अंतरराष्ट्रीय नंबरों से फर्जी कॉल कोई नई बात नहीं है, पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप पर इस तरह की कॉल में अचानक वृद्धि हुई है.

कई यूजर्स ने इंटरनेशनल नंबरों से इस तरह के कॉल आने के बारे में ट्विटर पर पोस्ट करके जानकारी दी.

किन नंबरों से आ रही कॉल्स?
व्हाट्सएप यूजर्स को विभिन्न देशों जैसे इथियोपिया (+251), मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), केन्या (+254), वियतनाम (+84), मेल (+223) और अन्य देशों से अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल आ रहे हैं. हालांकि, आपको बता दें कि ये जरूरी नहीं है कि ये कॉल इन्हीं देशों से आ रहा हो. इसका कारण यह है कि व्हाट्सएप कॉल इंटरनेट पर की जाती हैं. ये अंतरराष्ट्रीय नंबर कथित तौर पर एजेंसियों द्वारा देश में स्कैमर्स को बेचे जा सकते हैं. जिन नंबरों से कॉल आ रही है उन्में से कुछ इस हैं. 
* +1 (202) 972-4547
* +62 822-1897-3796
* +7 903 858-27-50
* +62 838-6620-5224
* +84 38 341 6618
* +1 (938) 336-5344
* +1 (812) 777-7539
* +62 895-4007-39893

कैसे रहें सुरक्षित?
इस तरह की कॉल्स से सुरक्षित रहने का सबसे बुनियादी और सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि व्हाट्सएप पर कभी भी अनजान नंबरों से कॉल न उठाएं. यह मुख्य नियम व्हाट्सएप पर वीडियो और ऑडियो कॉल दोनों के लिए लागू होता है. 
दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे नंबरों को ब्लॉक करना और उनकी रिपोर्ट करना चाहिए. एक तरफ जहां यूजर्स व्हाट्सएप और डायलर ऐप दोनों पर नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं, वे उन्हें केवल व्हाट्सएप के माध्यम से रिपोर्ट कर सकते हैं.

किसी नंबर को कैसे ब्लॉक करें
WhatsApp पर किसी नंबर को ब्लॉक करने के लिए, यूजर्स को कॉन्टेक्ट लिस्ट में जाना होगा. इसके बाद More > Block > Block पर टैप करें. यूजर्स ऐप खोलकर और अधिक विकल्प> सेटिंग्स> गोपनीयता> ब्लाक्ड कॉन्टेक्ट पर टैप करके अपनी ब्लॉक की गई लिस्ट तक पहुंच सकते हैं. यूजर्स जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं उसे कॉन्टेक्ट लिस्ट से ढूंढ़कर ब्लॉक कर सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि कोई संपर्क ब्लॉक है, तो यूजर्स को सामने वाले व्यक्ति से कोई मैसेज, कॉल या स्टेटस अपडेट नहीं मिलेगा. 

रिपोर्ट कैसे करें
WhatsApp यूजर कॉन्टेक्ट की रिपोर्ट करने के लिए Report contact > ब्लॉक करें पर टैप करके भी रिपोर्ट कर सकते हैं.