scorecardresearch

WhatsApp ने यूजर्स को दिया मजेदार फीचर, इस प्रोसेस से अब आप खुद बना पाएंगे अपनों के लिए स्टिकर

वॉट्सऐप आपको इस टूल में इस्तेमाल किए जाने वाले फोटो को क्रॉप करने के साथ ही एडिट करने के भी कई सारे ऑप्शन देगा. इसकी मदद से आप खुद स्टिकर बनाकर किसी को भी शुभकामनाएं या बधाई दे सकते हैं.

वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए रिलीज किया नया टूल. वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए रिलीज किया नया टूल.
हाइलाइट्स
  • वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए रिलीज किया नया टूल

  • किसी को भी भेज सकते हैं अपना तैयार किया गया स्टिकर

वॉट्सऐप (WhatsApp) लगातार अपने यूजर्स के लिए कुछ न कुछ अपडेट लेकर आ रहा है. हाल ही में ऐप ने अपने यूजर्स को दो नए सेफ्टी फीसर्च दिए थे. अब एक बार और वॉट्सऐप एक और फीचर लेकर आ गया है, जिसकी मदद से आप अपना तैयार किया गया स्टिकर किसी को भी भेज सकेंगे. कंपनी ने इसके लिए नया टूल रिलीज कर दिया है. इस टूल का इस्तेमाल आप वेब वॉट्सऐप पर कर सकेंगे.

दरअसल, वॉट्सऐप आपको इस टूल में इस्तेमाल किए जाने वाले फोटो को क्रॉप करने के साथ ही एडिट करने के भी कई सारे ऑप्शन देगा. इसकी मदद से आप खुद स्टिकर बनाकर किसी को भी शुभकामनाएं या बधाई दे सकते हैं.  इससे पहले व्हाट्सएप ने जो दो नए फीचर दिए हैं उसमें पहला फ्लैश कॉल और दूसरा मैसेज लेवल रिपोर्टिंग था. दोनों फीचर्स पर लंबे समय से काम चल रहा था. 

एक ऐप से होंगे दो काम 

वॉट्सऐप के इस नए टूल का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब यूजर को स्टिकर बनाने के लिए किसी और ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, पहले लोगों को कई बार फोटो क्रॉपिंग ऐप की जरुरत पड़ जाती थी लेकिन, अब एक ही ऐप से आपके दोनों काम हो जाएंगे. 

कैसे यूज करते हैं स्टिकर टूल ?

  • इस ऐप को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको web.whatsapp.com पर जाकर अपना वॉट्सऐप लॉगइन करना होगा.
  • इसके आपको जिसे भी यह स्टिकर भेजना है उसके कॉन्टैक्ट को ओपन करना होगा. आप इसे ग्रुप में भी भेज सकते हैं. 
  • इसके बाद आपको स्माइली वाले आइकन पर क्लिक करके स्टिकर वाले टूल पर जाना होगा और जैसे ही स्टिकर टूल पर क्लिक करेंगे आपको Create का ऑप्शन मिलेगा. 
  • Create पर क्लिक करके किसी एक फोटो को सिलेक्ट कर लें. फोटो सिलेक्ट होने के बाद ऊपर की तरफ उसे एडिट करने के कई ऑप्शन मिल जाएंगे
  • इसके बाद आप उस स्टिकर के ऊपर नया स्टिकर, स्माइली, टेक्स्ट, पेंट, क्रॉप जैसे कई बदलाव कर पाएंगे. स्टिकर जब तैयार हो जाए तब सेंड पर क्लिक कर दें. 

इससे पहले वाट्सएप ने My Contacts Except फीचर को भी जोड़ा था. इसमें हम सेटिंग में जाकर यह तय कर सकते हैं कि हमारा लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस कौन देख सकता है. इसमें Everyone, My Contacts and Nobody फीचर पहले से मौजूद थे. कंपनी ने इसमें यह सुविधा दी कि हम कुछ कॉन्टैक्ट्स को चाहें तो हटा सकते हैं और बाकी को रख सकते हैं. यह लोगों की प्राइवेसी के लिए था. 

ये भी पढ़ें: