scorecardresearch

WhatsApp Update: कंटेंट क्रिएटर्स को बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करेगा व्हाट्सएप, कर रहा है टेलीग्राम की तरह चैनल फीचर लॉन्च करने की तैयारी

WhatsApp Update: कंटेंट क्रिएटर्स को बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने में व्हाट्सएप मदद करेगा. इसके लिए वह टेलीग्राम की तरह चैनल फीचर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.

Whatsapp Update Whatsapp Update
हाइलाइट्स
  • कंटेंट क्रिएटर्स को बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करेगा व्हाट्सएप

  • कर रहा है टेलीग्राम की तरह चैनल फीचर लॉन्च करने की तैयारी

व्हाट्सएप धीरे-धीरे अपनी वर्किंग का तरीका बदल रहा है. कोई अपने मैसेजिंग एप का उपयोग कैसे करता है उसके लिए कंपनी अलग-अलग विकल्प दे रही है. कंपनी ने हाल ही में कम्युनिटी को प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया है. और अब यह यूजर्स को टेलीग्राम की तरह ही चैनल बनाने की भी तैयारी कर रहा है. कहा जा रहा है कि मैसेजिंग एप एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यूजर इंटरफेस में मामूली बदलाव करने की भी योजना बना रहा है. 

व्हाट्सएप पर चैनल का क्या मतलब है? 

WABetaInfo ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है उसके मुताबिक, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जल्द ही आपको चैनल बनाने वाला फीचर देगा, जिसके माध्यम से आप आसानी से इन्फॉर्मेशन को ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे. लोग समाचार या अपडेट के लिए किसी भी चैनल को सब्सक्राइब कर सकेंगे. यह सुविधा कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक अच्छा अवसर है क्योंकि व्हाट्सएप भारत और दुनिया भर में लाखों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं. 

कब कर सकेंगे इस्तेमाल?

इस अपडेट अभी भी कंपनी काम कर रही है. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 23.8.0.75 वर्जन के लिए व्हाट्सएप बीटा में देखा गया है. एंड्रॉइड 2.23.8.6 अपडेट के लिए व्हाट्सएप बीटा में इसे पहले ही देखा जा चुका है. इसलिए, जो लोग मैसेजिंग ऐप के बीटा वर्जन का उपयोग कर रहे हैं, वे नए फीचर का टेस्ट कर सकेंगे. व्हाट्सएप जल्द ही चैनल फीचर को रोल आउट करने की योजना बना रहा है.

यह फीचर कैसे काम करेगा?

स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि व्हाट्सएप स्टेटस टैब का नाम बदलकर "अपडेट" कर देगा और एक ही सेक्शन में चैनलों की लिस्ट के साथ-साथ उनका स्टेटस भी दिखाई देने लगेगा. टेलीग्राम की तरह चैनल बनाने और उसका पालन करने की प्रक्रिया सरल होगी. व्हाट्सएप यूजर्स के पास हमेशा ये कंट्रोल होगा कि वे किस चैनल की सदस्यता लेना चाहते हैं. इसके आलावा, किसी चैनल से जुड़ने वाले फोन नंबर और यूजर डिटेल हमेशा ग्रुप के दूसरे लोगों की छिपी रहेगी. हालांकि, एक चैनल के मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होंगे. प्राइवेसी की बात करें, तो यह कोई भी नहीं देख पाएगा कि आप किसे फॉलो कर रहे हैं, भले ही आपने किसी को कॉन्टैक्ट के रूप में जोड़ा है या नहीं.