scorecardresearch

Whatsapp Features: अब Whatsapp पर आसानी से रिकवर हो जाएंगे गलती से 'Delete for Me' किए गए मैसेज...आ रहे कई नए फीचर्स

Whatsapp अपने यूजर्स के लिए कई सारे नए ऑप्शन लेकर आ रहा है. इसी में से एक है गलती से डिलीट किए गए मैसेज को वापस लाने के लिए भी काम किया जा रहा है.

Whatsapp new features   (Credit-Mika Baumeister/ Unsplash) Whatsapp new features (Credit-Mika Baumeister/ Unsplash)
हाइलाइट्स
  • भेज सकेंगे 2GB की फाइल

  • डिलीट करने के बाद आएगा PopUp

सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म धीरे-धीरे अपग्रेड हो रहे हैं. व्हाट्सएप पर मैसेज रिएक्ट के बाद अब एक और नया फीचर जुड़ने वाला है जिसके जरिए आप डिलीट किए गए मैसेज को वापस ला पाएंगे. इस सुविधा का इस्तेमाल आप तब कर पाएंगे जब आप गलती से किसी मैसेज को Delete for Everyone करने की बजाए Delete for me कर देते हैं. हालांकि इस फीचर की अभी टेस्टिंग चल रही है और अभी तक Android पर बीटा टेस्टर्स के लिए ये उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा आपको मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर जल्द ही डबल वेरिफिकेशन सिक्योरिटी फीचर मिल जाएगा. 

डिलीट करने के बाद आएगा PopUp
व्हाट्सएप बीटा ट्रैकर WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार यूजर द्वारा 'डिलीट फॉर मी' विकल्प का उपयोग करके किसी संदेश को हटाने के बाद कुछ सेकंड के लिए स्क्रीन के नीचे एक नया पॉप-अप बार दिखाई देगा. इस पॉप-अप बार में 'undo'का विकल्प शामिल होगा जिसके जरिए यूजर्स डिलीट किए गए मैसेज को कुछ देर में दोबारा पा सकते हैं. इसके बाद यूजर्स 'डिलीट फॉर एवरीवन' विकल्प का चयन कर सकते हैं अगर वो यही चाहते हैं तो. नया 'undo'बटन कथित तौर पर व्हाट्सएप के Android beta वर्जन 2.22.13.5 पर उपलब्ध है लेकिन टेस्टर्स को यह अभी दिखाई नहीं देगा. यह सुविधा जल्द ही ऐप के iOS और डेस्कटॉप  वर्जन पर उपलब्ध होगी.

भेज सकेंगे 2GB की फाइल
WhatsApp को जल्द ही डबल वेरिफिकेशन फीचर भी मिल सकता है. इस सिक्योरिटी फीचर के जरिए अगर कोई यूजर किसी दूसरे डिवाइस पर इस एपलिकेशन पर रजिस्टर करने की कोशिश करेगा तो उससे 6 अंकों का दूसरा कोड मांगा जाएगा. यह फीचर यूजर के अकाउंट को चोरी होने से बचाएगा. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.22.13.6 के लिए व्हाट्सएप के साथ 2GB तक की फाइल शेयर करने की क्षमता को भी बढ़ाने वाली है. इसे सीमित संख्या में यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा. बता दें कि इस अपडेट के बिना, व्हाट्सएप यूजर्स अभी केवल 100MB तक की फाइल ही शेयर कर सकते हैं.