scorecardresearch

Chat GPT: जब पशु चिकित्सकों ने भी खड़े कर लिए हाथ, चैट जीपीटी ने बचाई कुत्ते की जान

हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने बताया है कि चैट जीपीटी ने उसके कुत्ते की जान बचाई है. ऐसा तब हुआ जब पशु चिकित्सकों ने भी अपने हाथ खड़े कर लिए थे. ऐसे में कूपर ने कुत्ते की ब्लड रिपोर्ट चैट जीपीटी पर डाली तो उसे बीमारी का पता चला.

जब पशु चिकित्सकों ने भी खड़े कर लिए हाथ जब पशु चिकित्सकों ने भी खड़े कर लिए हाथ
हाइलाइट्स
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बचाई कुत्ते की जान

  • पशु चिकित्सक भी नहीं बचा सके जान

आज कल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से सब कुछ मुमकिन है. इसी के चलते एक ट्विटर यूजर ने अपने कुत्ते की जान बचाई है. दरअसल एक ट्विटर यूजर ने दावा किया कि उसने एआई चैटबॉट चैटजीपीटी की मदद से अब कुत्ते की ब्लड कंडीशन का सही पता लगाकर उसकी जान बचा ली है, जिस कंडीशन को पशु चिकित्सक भी नहीं पहचान पा रहे थे, यूजर, जो ट्विटर पर @peakcooper नाम से कूपर नाम से जाता है, ने कहा कि सैसी नाम के उसके कुत्ते को एक टिक-जनित बीमारी का पता चला था, और डॉक्टर से दवा लेने के बाद उसकी हालत काफी बिगड़ गई थी. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बचाई कुत्ते की जान
कूपर ने अपने ट्विटर पोस्ट पर लिखा, "#GPT4 ने मेरे कुत्ते की जान बचाई. मेरे कुत्ते को एक टिक-जनित बीमारी का पता चलने के बाद, पशु चिकित्सक ने उसका उचित इलाज शुरू कर दिया, और गंभीर एनीमिया के बावजूद, उसकी स्थिति में अपेक्षाकृत सुधार हो रहा था. कुछ दिनों के बाद, हालांकि, चीजें बदतर हो गईं."

पशु चिकित्सक भी नहीं बचा सके जान
उसने आगे कहा कि, "मैंने देखा कि उसके मसूड़े बहुत पीले थे, इसलिए मैं उसे पशु चिकित्सक के पास ले गया. उस वक्त डॉक्टर से गंभीर एनीमिया के बारे में बताया. हालांकि डॉक्टर ने उस वक्त ही इंफेक्शन पता लगाने के लिए टेस्ट किया था, लेकिन वो नेगेटिव आया था. कूपर फिर अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले गया, लेकिन वे आगे निदान प्रदान करने में असमर्थ थे और उसे सलाह दी कि वह बस प्रतीक्षा करें और देखें कि कुत्ते की स्थिति कैसे धीरे-धीरे ठीक होती है.

जब बेहद खराब हो रही थी कुत्ते की स्थिति
कूपर बताते हैं कि इस पॉइंट पर मेरे कुत्ते की स्थिति धीरे-धीरे काफी खराब होती जा रही थी. लेकिन पशु चिकित्सक के पार कोई दवा नहीं थी. उन्होंने केवल इंतजार करने के लिए कहा था, जो कि मेरे हिसाब से सही नहीं था. तभी अचानक मेरे दिमाग में आया कि मुझे चैटजीपीटी का सहारा लेना चाहिए, हो सकता है कि मुझे वहां से अच्छे परिणाम प्राप्त हों. 

एआई चैटबॉट ने से बचाई कुत्ते की जान
कूपर ने कई दिनों की ब्लड रिपोर्ट दर्ज की और चैटजीपीटी से डायग्नोस करने के लिए कहा. एआई चैटबॉट ने एक पशु चिकित्सा होने का दावा नहीं किया, लेकिन यह सुझाव दिया कि कुत्ते की ब्लड रिपोर्ट और लक्षण प्रतिरक्षा-मध्यस्थ हेमोलीटिक एनीमिया (आईएमएचए) का संकेत दे रही हैं. फिर वह उस निदान को दूसरे पशु चिकित्सक के पास ले गया, जिसने इसकी पुष्टि की और कुत्ते का उचित इलाज करना शुरू कर दिया. कूपर ने कहा कि सैसी अब लगभग पूरी तरह से ठीक हो चुका है.