scorecardresearch

जानिए सफर के दौरान मोबाइल की बैटरी क्यों हो जाती है जल्दी खत्म, कैसे रखें इसे सेव

सफर के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी घर के मुकाबले जल्दी खत्म होती है. सफर के दौरान मोबाइल की बैटरी जल्द खत्म होने के पीछे का कारण कई है. जिसके बारे में हम यहां पर बता रहे हैं. साथ ही यह भी बता रहे हैं कि सफर के दौरान फोन की बैटरी कैसे बचा सकते हैं.

Save Phone Battery Tips While Travel Save Phone Battery Tips While Travel
हाइलाइट्स
  • बैटरी सेवर का इस्तेमाल करें

  • ऐप्स पर डार्क मोड का इस्तेमाल करें

आप हमेशा इस पर गौर करते होंगे कि सफर के दौरान हमारे फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होती है. फिर चाहे आप ट्रेन से सफर कर रहे या फिर बस या फिर कार से. मोबाइल की बैटरी जल्दी ड्रेन ज्यादातर लंबे सफर के दौरान होता है. आपने कभी सोचा है कि लंबे समय के दौरान ही मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है. इसके पीछे की वजह क्या है. हम यहां पर इससे रिलेटेड पूरी जानकारी बता रहे हैं. 

बार-बार बदलता है नेटवर्क प्रोवाइडर
सफर के दौरान जल्द बैटरी खत्म होने के पीछे की एक बड़ी वजह बार-बार नेटवर्क प्रोवाइडर को बदलना होता है. जब हम लंबा सफर करते है चाहे वह ट्रेन, बस या कार से ही कर रहे हो उस दौरान फोन को मिलने वाला नेटवर्क बार-बार बदलता रहता है. बार-बार नेटवर्क बदलते रहने के कारण हमारे फोन की बैटरी ज्यादा खर्च होती है. जिसके चलते सफर के दौरान फोन की बैटरी जल्द खत्म होती है. 

इंटरनेट और जीपीएस
सफर के दौरान फोन का इस्तेमाल अधिकांश लोग करते है. इस दौरान कई लोग तो फोन में मौजूद पहले की फोटो या वीडियो देखते है. वहीं कई लोग सफर के दौरान कुछ नया देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. जब सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है तो बैटरी और भी तेजी से खत्म होती है. सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल करने के दौरान बार-बार डाटा प्रोवाइडर बदलता रहता है. जिसके चलते सफर के दौरान मोबाइल की बैटरी जल्दी ड्रेन होती है. इसी तरह सफर के दौरान जीपीएस का इस्तेमाल करने पर भी बैटरी जल्दी से खत्म होती है. 

अपनाए ये टिप्स, जल्द बैटरी नहीं होगी खत्म
बैकग्राउंड ऐप्स को रखे बंद
मोबाइल की बैटरी जल्द खत्म होने के पीछे की एक वजह बैकग्राउंड में ओपन ऐप्स भी होते है. जिनके ओपन रहने के चलते वह मोबाइल की बैटरी ड्रेन करते रहते है. तो सफर के दौरान मोबाइल के बैकग्राउंड में ओपन ऐप्स को बंद रखें. इससे आपकी बैटरी की लाइफ बढ़ेगी. 

ऑफ रखें इंटरनेट और जीपीएस
सफर के दौरान जितना हो सके उतना कम इंटरनेट का इस्तेमाल करें. सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल करने से बार-बार  बार-बार डाटा प्रोवाइडर बदलता रहता है. जिसके चलते स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. सफर के दौरान मोबाइल के बैटरी बचाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कम करने. इसी तरह जीपीएस भी ऑफ रखें. जीपीएस भी इंटरनेट की तरह ही बार-बार डाटा प्रोवाइडर बदलता है. जिसके चलते मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होती है. 

ये भी अपनाएं टिप्स
सफर शुरू होने से पहले अपना फोन चार्ज करें. 
एयरप्लेन मोड का प्रयोग करें.
अपने डिवाइस पर एडेप्टिव बैटरी ऑन करें.
ब्राइटनेस कम रखें.
बैटरी सेवर का इस्तेमाल करें.
यात्रा करने के दौरान जो आप देखना चाहते उसे पहले ही डाउनलोड करके रख लें. 
ऐप्स के लिए ऑटो-अपडेट बंद करें. 
लोकेशन सर्विस को ऑफ करें.
ऐप्स पर डार्क मोड का इस्तेमाल करें.
यात्रा करने से पहले अनावश्यक ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें.