scorecardresearch

क्या आप भी फोन चार्ज करते वक्त करते हैं ये गलतियां, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

फोन को चार्ज करना तो आसान काम है लेकिन बहुत लोग चार्जिंग से जुड़ी गलतियां करते हैं. ऐसा करने से फोन की बैटरी खराब तो होती ही है साथ ही फोन के खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है. तो चलिए जानते हैं कि स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • ऑरिजनल चार्जर से ही फोन को करें चार्ज

  • रात को चार्ज में लगाकर भूलकर भी न छोड़ें 

आज हर किसी के पास मोबाइल फोन है. पर्सनल से लेकर ऑफिशियल काम तक लोग मोबाइल पर ही करने लगे हैं. ऐसे में फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है और दिन भर में कई बार फोन को चार्ज में लगाना पड़ता है. अगर आप फोन को चार्ज में लगाते समय चार्जिंग से जुड़ी खास बातों का ख्याल रखेंगे तो आपके फोन की बैटरी लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही फोन भी खराब होने से बचेगा और ओवर हीटिंग की समस्या भी कम होगी. तो आइए जानते हैं कि चार्जिंग के समय किन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. 

किसी दूसरे फोन का चार्जर न करें इस्तेमाल 

अक्सर ऐसा होता है कि घर में कई मोबाइल फोन होने की वजह से हम किसी दूसरे मोबाइल फोन का चार्जर अपना फोन चार्ज करने के लिए करते हैं. इससे फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचता है. बता दें कि हर फोन के बैटरी की कैपेसिटी अलग-अलग होती है और उसी के हिसाब से चार्जर बनाया जाता है. इसलिए ऐसी गलती न करें और अपने फोन को अपने चार्जर से ही चार्ज करें. कई बार लोग बाहर जाते वक्त अपना चार्जर ले जाना भूल जाते हैं और मजबूरी में दूसरे के फोन का चार्जर यूज करते हैं. यह भी आपको नहीं करना है. 

ऑरिजनल चार्जर का ही करें इस्तेमाल

कुछ लोग फोन तो महंगा खरीद लेते हैं लेकिन ऑरिजनल चार्जर खराब होने के बाद डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल फोन को चार्ज करने के लिए करते हैं. ऐसे में कुछ पैसे बचाने के चक्कर में महंगे फोन की बैटरी ख़राब होने लगती है. ऐसा न करें. फोन को ऑरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें. क्योंकि डुप्लीकेट चार्जर में क्वालिटी और प्रोटेक्शन की कमी होती है जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है.

रात भर चार्ज होने के लिए फोन को न छोड़ें

कई लोगों की आदत होती है रात में सोने से पहले फोन को चार्ज में लगाकर छोड़ देना. ऐसे में बैटरी फुल हो जाती है लेकिन फोन को कोई चार्ज से नहीं निकाल पाता. ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है और ओवर हीटिंग की समस्या भी फोन में बन जाती है. तो इस बात का ख्याल रखें कि फोन जब चार्ज हो जाए तो उसे चार्जिंग से निकाल दें. 

फोन की बैटरी पूरी तरह खत्म होने से पहले ही लगाएं चार्ज में

फोन में 5-10% बैटरी बचने के बाद ही कुछ लोग चार्ज में लगाते हैं. ऐसा कई कारणों से हो सकता है. जैसे फोन पर कुछ महत्वपूर्ण काम करने से बैटरी कम होने पर ध्यान न जाना. कई बार जान बूझकर भी लोग कम बैटरी होने का इंतजार करते हैं और जब पूरी तरह से खत्म हो जाता है तब जाकर चार्ज में लगाते हैं. आपको ऐसा नहीं करना है. फोन की बैटरी 20% बची हो तभी उसे चार्ज में लगाएं. 

फास्ट चार्जिंग के लिए किसी ऐप का इस्तेमाल न करें

अब तो स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां फास्ट चार्जिंग पर फोकस करने लगी है और अधिकांश फोन फास्ट चार्जिंग के साथ ही आते हैं. लेकिन कुछ लोग जिनका फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता वो फास्ट चार्जिंग एप्स को डाउनलोड कर फोन चार्ज करते हैं. ऐसा करना फोन की बैटरी को खराब करना है. जो फोन फास्ट चार्ज़िंग के साथ आता है उसको चार्ज करने के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं पड़ती. उसके चार्जर को फोन की बैटरी के पावर के हिसाब से बनाया जाता है. इसलिए ऐसे ऐप का इस्तेमाल करने से बचें.