scorecardresearch

मंडरा रहा है साइबर अटैक का खतरा, अपने मोबाइल को ऐसे रखें सेफ

मोबाइल फोन पर साइबर अपराधियों की पैनी नजर है. आए दिन साइबर फ्रॉड की घटना सुनने को मिलती है. ऐसे में यह अहम हो जाता है कि मोबाइल इस्तेमाल करते समय हम सावधान रहें.

सांकेतिक तस्वीर/ Rob Hampson/unsplash सांकेतिक तस्वीर/ Rob Hampson/unsplash
हाइलाइट्स
  • हर 10 में से 4 मोबाइल पर है साइबर अटैक का खतरा

  • मोबाइल इस्तेमाल करते समय रहें अलर्ट

आजकल मोबाइल हमारे लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक बन गया है. बिना इसके अब जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल सा लगता है. हर मिनट मिनट पर हम अपना फोन चेक करते हैं. किसी से बात करनी हो या किसी को तुरंत पैसा भेजना हो, वीडियो देखनी हो या किसी चीज के बारे में जानकारी जुटानी हो मोबाइल हमारे जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है. पर्सनल काम से लेकर ऑफिस के काम तक हम मोबाइल से करने लगे हैं. हम डिजिटल युग में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. जितनी तेजी से हम फोन पर निर्भर हुए हैं उतनी ही तेजी से साइबर अपराधी भी एक्टिव हुए हैं. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हमारा डेटा सुरक्षित रहे. तो आइए जानते हैं कि कैसे अपने मोबाइल फोन को साइबर अटैक से बचा कर रखें.

लोग साइबर फ्रॉड का हो रहे शिकार

साइबर अपराधी ठगी को अंजाम देने के लिए नए नए तरीके अपनाते हैं. मैसेजेज के जरिए, ईमेल के जरिए लिंक्स भेजकर लोगों को उन लिंक्स पर क्लिक करने के लिए कहते हैं. जाने अनजाने में भी लोग लिंक पर क्लिक कर देते हैं. ऐसे में यूजर्स की सारी जानकारी साइबर अपराधियों पहुंच जाती है. एक रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले साल 35 लाख से ज्यादा मोबाइल पर साइबर हमला हुआ था. ऐसे में आपको यह ध्यान रखना है कि किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना है जिसपर शक हो. साथ ही किसी ऐसे वेबसाइट पर नहीं जाना जिसका यूआरएल यूआरएल https से शुरू न होता हो.


हर 10 में से 4 मोबाइल पर है साइबर अटैक का खतरा

मोबाइल सुरक्षा से जुड़ी कंपनी के अनुसार आने वाले समय में हर 10 में से 4 मोबाइल फोन पर साइबर अटैक का खतरा है. ऐसे में हम आपको कुछ आसान सा टिप्स बता रहे हैं जिसको फॉलो करके आप साइबर अटैक के खतरे से बच सकते हैं. आप सोशल साइट्स, नेट बैंकिंग और तमाम जगह अलग-अलग स्ट्रांग पासवर्ड लगा कर रखें. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि किसी लिंक्स पर गलती से भी क्लिक न करें. पब्लिक प्लेस में ऐसे अपने फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने से बचें या अगर करें भी तो बैंकिग से जुड़ा कोई काम न करें. फोन में किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसको देख लें कि वह वैरिफाई है या नहीं.