scorecardresearch

स्लो चल रहा है Wi-Fi? हो सकता है कोई दूसरा भी कर रहा हो इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता और करें बचाव

Wi-Fi Tips And Tricks: अगर आपको कोई नाम दिखाई नहीं देता है, तब भी आप यह पता लगा सकते हैं कि घुसपैठिया कौन है, कनेक्टेड डिवाइस की संख्या चेक करके उस व्यक्ति का पता लगा सकते हैं जिसे आप नहीं पहचानते हैं.

Wi-Fi Wi-Fi
हाइलाइट्स
  • हर डिवाइस एक यूनिक आईपी और मैक एड्रेस के साथ आता है

  • अपने वाई-फाई नेटवर्क को रखें सुरक्षित

इंटरनेट, जब से दुनिया में आया है तब से लेकर अब तक एक लंबा सफर तय कर चुका है. अब यह हर किसी की जेब में अपने स्मार्टफोन के साथ है और बड़ी संख्या में घरों, कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है. पिछले कुछ वर्षों में वाई-फाई राउटर की संख्या में वृद्धि हुई है. ऐसे में अगर आपका वाईफाई सुरक्षित नहीं है तो कोई भी आपको बिना बताए आपके वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग कर सकता है. यह बेहद आसान है.

इसलिए, हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे पता लगाया जाए कि कोई आपके वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग बिना आपकी परमिशन के कर रहा है. साथ ही इसे सुरक्षित करने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए. 

कैसे पता लगेगा कोई दूसरा भी हमारे वाईफाई का इस्तेमाल कर रहा है?

1. स्लो इंटरनेट कनेक्शन

क्या आपका वाई-फ़ाई कनेक्शन स्लो हो रहा है? या पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट की स्पीड बहुत कम हो गई है? ऐसे में संभव है कि कोई व्यक्ति आपके कनेक्शन को बिना पूछे इस्तेमाल कर रहा है. हालांकि, धीमे कनेक्शन के दूसरे कारण भी हो सकते हैं, जैसे सर्वर की समस्या, नेटवर्क-ऑब्स्ट्रक्टिंग वॉल और ऑब्जेक्ट. 

2. कनेक्टेड डिवाइस की लिस्ट से चेक करना

हर वो डिवाइस जो आपके प्राइवेट नेटवर्क से जुड़ा हुआ है, एक यूनिक आईपी और मैक एड्रेस के साथ आता है और इसे कनेक्टेड डिवाइस (क्लाइंट) की लिस्ट में देखा जा सकता है. राउटर सेटिंग्स के माध्यम से आप इसका पता कर सकते हैं. अगर आपको अपने नेटवर्क पर कुछ ऐसा नाम या एड्रेस दिखता है जिसे आप पहचान नहीं पा रहे हैं, तो ज्यादा संभावना है कि वो कोई बाहरी घुसपैठिया है.

यहां तक ​​​​कि अगर आपको कोई नाम दिखाई नहीं देता है, तब भी आप यह पता लगा सकते हैं कि घुसपैठिया कौन है, कनेक्टेड डिवाइस की संख्या चेक करके और उस व्यक्ति का पता लगा सकते हैं जिसे आप नहीं पहचानते हैं.

अपने वाई-फाई नेटवर्क को ऐसे रखें सुरक्षित

1. एक लंबा और मुश्किल WPA2 पासवर्ड सेट करके 

दरअसल, WPA2 एक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल है और वाईफाई प्रोटेक्टेड एक्सेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है. WPA2 पुराने प्रोटोकॉल जैसे WPA, WEP आदि की तुलना में नया और ज्यादा सुरक्षित है. एक यूजर के रूप में, आपको बस वाई-फाई राउटर पर WPA2 सिक्योरिटी सेट करने और इसे एक मजबूत पासवर्ड से सुरक्षित करना होगा. 

2. राउटर की लॉगिन इन्फॉर्मेशन बदलें 

ज्यादातर वाई-फाई राउटर इन दो आईपी पते के साथ आते हैं: 192.168.1.1 या 192.168.2.1 और इन्हें किसी भी ब्राउज़र से एक्सेस किया जा सकता है. अधिकांश राउटर निर्माता लॉगिन और पासवर्ड के रूप में 'रूट' और 'एडमिन' जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं. एक बार लॉग इन करने के बाद, आप भी राउटर की सेटिंग्स चेंज कर सकते हैं. क्योंकि इजी पासवर्ड के साथ कोई भी आपके राउटर सेटिंग में जा सकता है. इसे रोकने के लिए, राउटर की लॉगिन इन्फॉर्मेशन को ‘एडमिन’ के अलावा किसी अन्य चीज से बदलें.  

3.राउटर के SSID को छिपाना

नेटवर्क को सुरक्षित करने का एक अधिक प्रभावी तरीका राउटर के SSID को छिपाना है. यह करने से  किसी को भी मैन्युअल रूप से एड्रेस दर्ज करना होगा. 

4. इंटरनेट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना

AirSnare जैसे कुछ सॉफ़्टवेयर हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं जो आपके नेटवर्क पर किसी अननोन डिवाइस (Unknown Device) का पता चलने पर आपको सचेत करेंगे.