scorecardresearch

आईपैड से लेकर फ्री वाईफाई, इस ऑटो में सारी सुविधाएं हैं उपलब्ध.... जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

इन सब सुविधाओं के लिए अन्नादुरई कोई अतिरिक्त किराया नहीं वसूलते हैं. इसके अलावा अन्नादुरई टीचर, डॉक्टर, नर्स और सैनेटाइजेशन वर्क जैसे पेशे से जुड़े लोगों को मुफ्त यात्रा कराते हैं. दुसरे ऑटो रिक्शा चालकों के मनमाना किराया वसूलने के बीच, अन्नादुरई सरकारी यात्रा शुल्क से एक रुपया भी ज्यादा नहीं लेता है और हमेशा मीटर का उपयोग करते हैं.

'Amazing Auto' driver Annadurai 'Amazing Auto' driver Annadurai
हाइलाइट्स
  • आर्थिक समस्याओं के कारण 12वीं में ही छोड़ी पढ़ाई 

  • 25 से अधिक मैगजीन रखने वाला "अमेजिंग ऑटो"

  • बड़े-बड़े संस्थानों में दिया है लेक्चर 

कैरावैन से तो आप सभी परिचित होंगे. यह एक ऐसी गाड़ी होती है जिसमें साड़ी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं. इसी तर्ज पर 38 वर्षीय अन्नादुरई चेन्नई में एक ऑटोरिक्शा चलाते हैं जो अपने आप में बहुत ही खास है. इसका सफर आपके चेहरे पर तुरंत मुस्कान और खुशी लाता है. एक बाद सफर करने के बाद यात्री दोबारा उस पर यात्रा करना चाहता है.  उनके ऑटो रिक्‍शा में यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं. इस ऑटो में यात्रियों को आईपैड जैसे लग्‍जरी गैजेट्स, लैपटॉप, स्नैक्स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स के साथ-साथ फ्रिज और मुफ्त वाईफाई (Free WIFI) की सुविधा दी जाती है. इनका इस्‍तेमाल ग्राहक यात्रा के दौरान कर सकते हैं. हाल ही में आनंद महिंद्रा के ट्वीट से पहचाने जाने के बाद अन्नादुराई की कहानी सोशल मीडिया में ट्रेंड करने लगी.

आर्थिक समस्याओं के कारण 12वीं में ही छोड़ी पढ़ाई 

इन सब सुविधाओं के लिए अन्नादुरई कोई अतिरिक्त किराया नहीं वसूलते हैं. इसके अलावा अन्नादुरई टीचर, डॉक्टर, नर्स और सैनेटाइजेशन वर्क जैसे पेशे से जुड़े लोगों को मुफ्त यात्रा कराते हैं. दुसरे ऑटो रिक्शा चालकों के मनमाना किराया वसूलने के बीच, अन्नादुरई सरकारी यात्रा शुल्क से एक रुपया भी ज्यादा नहीं लेता है और हमेशा मीटर का उपयोग करते हैं. अन्नादुरई मूल रूप से चेन्‍नई के तंजावुर जिले के पेरावुरानी गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता और बड़े भाई दोनों ऑटो ड्राइवर हैं और आर्थिक समस्याओं के कारण उन्हें 12वीं में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. अन्नादुरई ने कहा, "केवल दुर्घटना से मैं एक ऑटोरिक्शा चालक बन गया और अब 12 साल हो गए हैं." 

25 से अधिक मैगजीन रखने वाला "अमेजिंग ऑटो"

उनके ऑटोरिक्शा जिसे "अमेजिंग ऑटो" नाम दिया गया है, में 25 से अधिक पत्रिकाओं और एक समाचार पत्र उपलब्ध रहते हैं. कई लोगों को यह झटका लगता है कि एक ऑटो चालक के पास iPad Pro, एक लैपटॉप, एक टैब, Amazon AWS और Google Nest जैसी एडवांस्ड चीजें उपलब्ध हैं. अन्नादुरई कहते हैं, “मेरे लिए ग्राहक ही सब कुछ हैं. शुरू में मैंने उन्हें कागजात देना शुरू किया और उनकी सराहना से मुझे एहसास हुआ कि आप एक ग्राहक को खुश रखते हैं, वे आपको कभी नहीं भूलते. तब से मैं उन्हें और अधिक सुविधाएं प्रदान कर रहा हूं”, अन्नादुरई ने कहा.

बड़े-बड़े संस्थानों में दिया है लेक्चर 

उनका विनम्र रवैया और अजनबियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की नीति ने उन्हें उन ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है जहां उन्होंने कई कॉलेजों और कॉर्पोरेट संस्थानों में व्याख्यान दिए हैं और फिर भी उनके बारे में कभी नहीं बोलते हैं. जब उनसे पूछा गया कि वह इतनी महंगी सुविधाओं और हाई स्पीड वाई-फाई पर अधिक खर्च कैसे कर पाते हैं, तो अन्नादुरई ने कहा कि उनके पास कभी भी ऐसे ग्राहकों की कमी नहीं थी जो उनके ऑटो रिक्शा से प्यार करते थे और इस वजह से वह एक सामान्य ऑटो रिक्शा चालक की तुलना में वो तीन गुना कमाते हैं. वो तीन लोगों को अपना आदर्श मानते हैं जिनमें आनंद महिंद्रा, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी शामिल हैं.