scorecardresearch

YouTube ने हटाई अपने प्लेटफॉर्म से भारत की 17 लाख वीडियो, ये है बड़ी वजह  

YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म से भारत की 17 लाख वीडियो हटाई हैं. ये सभी वीडियो बाल सुरक्षा, हिंसा, न्यूडिटी, धमकाने और हानिकारक सामग्री से संबंधित उल्लंघनों की वजह से हटाई गई हैं.

YouTube Videos YouTube Videos
हाइलाइट्स
  • सबसे ज्यादा भारत की वीडियो हैं 

  • इससे पहले भी हटा चुका है वीडियो  

YouTube ने भारत की 17 लाख वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. मंगलवार को कंपनी के कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के लिए जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान भारत से अपलोड किए गए 17 लाख से अधिक वीडियो को हटाया है. YouTube ने 2022 की अपनी रिपोर्ट में कहा, "जुलाई और सितंबर 2022 के बीच, भारत में YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 1.7 मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए गए हैं. वहीं, वैश्विक स्तर पर, YouTube ने 56 लाख से अधिक वीडियो हटाए हैं. 

इससे पहले भी हटा चुका है वीडियो  

यूट्यूब ने पिछली तिमाही यानी अप्रैल से जून में भारत की 13.2 लाख वीडियो हटाई थी. मुख्य रूप से ये सभी वीडियो बाल सुरक्षा, हिंसा, न्यूडिटी, धमकाने और हानिकारक सामग्री से संबंधित उल्लंघनों की वजह से हटाई गई थीं. इसमें लगभग 5.6 मिलियन वीडियो वैश्विक स्तर पर हटाई थीं. यूट्यूब ने भ्रामक मेटाडेटा, थंबनेल, स्कैम, वीडियो और स्पैम कमेंट पर अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए 2022 की तीसरी तिमाही में दुनिया भर में 5 मिलियन से अधिक चैनलों को रद्द कर दिए था.

सबसे ज्यादा भारत की वीडियो हैं 

भारत के जहां जुलाई से सितंबर तक 1,707,204 वीडियो हटाए गए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है जिसके 628,539 वीडियो हटाए गए हैं. गौरतलब है कि YouTube की कम्युनिटी गाइडलाइन दुनिया भर में लागू है. ये सभी पर अप्लाई की जाती है चाहे कंटेंट पहले अपलोड हुआ हो या फिर बाद में. 

बताते चलें, रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर हटाए गए केवल 8 YouTube वीडियो को सरकारी एजेंसियों द्वारा फ्लैग किया गया था. वीडियो डेटा अपलोडर के आईपी एड्रेस पर आधारित होता है, जो आमतौर पर अपलोडर के स्थान से मेल खाता है.