scorecardresearch

Indian Railways: ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिरों को तोहफा! 5 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेन चला रहा रेलवे

Summer Special Trains: गर्मी के सीजन में रेलवे 5 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेन चला रहा है. इसमें आनंद विहार से पटना और कटिहार तक चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं. इसके अलावा कानपुर से आनंद विहार, पुरी से नई दल्ली और सियालदह से वडोदरा तक चलने वाली समर स्पेशल ट्रेन शामिल है. इन ट्रेनों में फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी, स्लीपर और जनरल डिब्बे भी हैं.

Indian Railways Indian Railways

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं और इसके साथ ही शादी का सीजन भी चल रहा है. ऐसे में ट्रेनों में भारी भीड़ हो रही है. जिसके चलते लोगों को सफर करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे लगातार समर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. रेलवे ने आनंद विहार और कानपुर से पटना, कटिहार से आनंद विहार, पुरी से नई दिल्ली और सियालदह से वडोदरा के लिए एक-एक जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

5 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन-
समर स्पेशल ट्रेनों को चलाने को लेकर पूर्व मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मुसाफिरों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. इसी कड़ी में 5 जोड़ी और समर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा.

कानपुर और पटना के बीच स्पेशल ट्रेन-
कानपुर और पटना के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. गाड़ी संख्या 04112 कानपुर सेंट्रल से आज से यानी 24 अप्रैल से 26 जून तक हफ्ते में हर बुधवार को चलेगी. यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल से रात 8 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 8 बजे पटना पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 04111 पटना से 25 अप्रैल से 27 जून तक हफ्ते में हर गुरुवार चलेगी. यह ट्रेन गुरुवार को सुबह 10.15 बजे पटना से चलेगी और उसी दिन रात को 10.30 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी.

सम्बंधित ख़बरें

आनंद विहार और पटना के बीच स्पेशल ट्रेन-
आनंद विहार से पटना से बीच समर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. गाड़ी संख्या 04078 आनंद विहार और पटना के बीच 29 अप्रैल से 24 जून तक चलेगी. हर सोमवार को रात 23.55 बजे आनंद विहार से चलेगी और अगले दिन शाम 4 बजकर 25 मिनट पर पटना पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 04077 पटना से मंगलवार को रात 8 बजे खुलेगी और अगले दिन दोपहर 2 बजे आनंद विहार पहुंचेगी.

कटिहार से आनंद विहार के बीच ट्रेन-
कटिहार और आनंद विहार के बीच समर स्पेशल ट्रेन आज ये यानी 24 अप्रैल से 26 जून तक चलेगी. यह ट्रेन बरौनी-हाजीपुर-सिवान-गोरखपुर के रास्ते चलेगी. गाड़ी संख्या 05721 हर बुधवार को शाम 5 बजकर 25 मिनट पर कटिहार से खुलेगी और अगले दिन शाम 6 बजकर 50 मिनट पर आनंद विहार पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 05722 आनंद विहार से कटिहार के बीच 25 अप्रैल से 27 जून तक चलेगी. ये ट्रेन हर गुरुवार रात 23 बजकर 25 मिनट पर खुलेगी और शनिवार की रात एक बजकर 30 मिनट पर कटिहार पहुंचेगी.
 
पुरी से नई दिल्ली तक स्पेशल ट्रेन-
पुरी और नई दिल्ली के बीच बोकारो-गोमा-गया-डीडीयू के रास्ते समर स्पेशल ट्रेन चलेगी. यह ट्रेन 30 अप्रैल से 26 जून तक चलेगी. गाड़ी संख्या 08479 हर मंगलवार सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर पुरी से खुलेगी और अगले दिन शाम 6 बजकर 30 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 08480 नई दिल्ली से हर बुधवार को रात 9 बजकर 30 मिनट पर चलेगी और अगले दिन शाम 7 बजकर 45 मिनट पर पुरी पहुंचेगी.
 
सियालदह से वडोदरा के बीच स्पेशल ट्रेन-
रेलवे सियालदह और वडोदरा के बीच 23 अप्रैल से 27 जून के बीच समर स्पेशल ट्रेन चला रहा है. ये ट्रेन झाझा-पटना-डीडीयू के रास्ते चलेगी. गाड़ी संख्या 03109 सियालदह से हर मंगलवार सुबह 7 बजकर 40 मिनट पर खुलेगी और अगले दिन रात 8 बजे वडोदरा पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 03110 हर गुरुवार शाम 4 बजकर 45 मिनट पर वडोदरा से खुलेगी और अगले दिन दोपहर एक जबकर 30 मिनट पर सियालदह पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: