scorecardresearch

Lucknow to Dehradun Vande Bharat Train: 8 घंटे में 590 किमी का सफर, 8 कोच... लखनऊ-देहरादून वंदे भारत की टाइमिंग से लेकर किराया तक जानिए

लखनऊ देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में 6 दिन चलेगी. यह ट्रेन लखनऊ से देहरादून का सफर 8 घंटे में पूरी करेगी. इस ट्रेन में 8 कोच होंगे. वंदे भारत ट्रेन लखनऊ से सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर चलेगी. जबकि देहरादून से ये ट्रेन दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी.

Vande Bharat Train Vande Bharat Train

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ-देहरादून वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने जा रहे हैं. 12 मार्च को पीएम मोदी अहमदाबाद से इस वंदे भारत ट्रेन का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. इस रूट पर स्पीड ट्रायल पूरा हो गया है. इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. वंदे भारत ट्रेन से लखनऊ से देहरादून की दूरी 8 घंटे में पूरी होगी. इस ट्रेन से चलने से लोगों का सफर आसान हो जाएगा.

वंदे भारत ट्रेन का टाइम टेबल-
ये वंदे भारत ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर चलेगी. यह ट्रेन 8 बजकर 33 मिट पर बरेली पहुंचेगी. जबकि रात 9 बजकर 52 मिनट पर मुरादाबाद पहुंचने का टाइम है. वंदे भारत ट्रेन दोपहर एक बजकर 35 मिनट पर देहरादून पहुंचेगी. जबकि देहरादून से ये ट्रेन दोपहर में 2 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और शाम 5 बजकर 40 मिनट पर मुरादाबाद पहुंचेगी. इसके बाद शाम 7 बजकर 3 मिनट पर बरेली पहुंचने का समय तय किया गया है. बरेली में इस ट्रेन का ठहराव 2 मिनट का होगा. बरेली से चलकर ये ट्रेन रात 10 बजकर 40 मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी. इस ट्रेन में 8 कोच हैं.

7 स्टेशनों पर रुकेगी वंदे भारत ट्रेन-
देहरादून से लखनऊ के लिए काफी समय से ट्रेन चलाने की मांग की जा रही थी. अब वो मांग पूरी हो गई है. इस ट्रेन के संचालन से मुसाफिरों का सफर काफी आसान हो जाएगा. लखनऊ देहरादून वंदे भारत ट्रेन का ठहराव 7 स्टेशनों पर होगा. ट्रेन लखनऊ, आलमनगर, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, हरिद्वार और देहरादून में रुकेगी. देहरादून से पहले ही एक वंदे भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है. देहरादून आनंद विहार वंदे भारत ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलती है. इस ट्रेन के संचालन के लिए आलमनगर, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, हरिद्वार और देहरादून के बीच 13 ट्रेनों की आवाजाही में 5 से 10 मिनट का बदलाव किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

वंदे भारत ट्रेन का किराया-
वंदे भारत ट्रेन को चलाने की कवायद पिछले 8 महीने से हो रही थी. यह ट्रेन देहरादून और लखनऊ से बीच 590 किलोमीटर की सफर 8 घंटे में तय करेगी. इस ट्रेन से लखनऊ से देहरादून का किराया अलग-अलग श्रेणियों के लिए अलग-अलग है. इसका किराया 1200 रुपए से लेकर 1800 रुपए तक है. 15 मार्च से इस ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा भी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: