scorecardresearch

Schengen visa price hike: यूरोप की यात्रा हो सकती है महंगी, Schengen Visa फीस बढ़ाने पर विचार कर रहा European Commission

Schengen visa: अगर आप यूरोप की यात्रा के लिए पैसे जमा कर रहे हैं तो अब आपको अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ सकती है क्‍योंकि जल्द ही शेंगेन वीजा फीस में बढ़ोतरी होने वाली है.

Schengen visa Schengen visa
हाइलाइट्स
  • शेंगेन यूरोपियन देशों का संयुक्त वीजा है.

  • एक वीजा से घूम सकते हैं 27 यूरोपीय देश

यूरोप, खास कर जर्मनी जाने वालों की ट्रिप अब थोड़ी महंगी हो सकती है. यूरोपीय आयोग (European Commission) ने शेंगेन वीजा (Schengen Visa) की फीस में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है. अगर ये प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया तो अगले कुछ महीने में शेंगेन वीजा के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगे. शेंगेन वीजा फीस में हर तीन साल में बदलाव किया जाता है. हालांकि शेंगेन वीजा एक्टेंशन की फीस 30 यूरो बरकरार रहेगी.

शेंगेन एरिया में 27 यूरोपीय देश शामिल हैं जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक सामान्य वीजा पॉलिसी के तहत काम करते हैं. इन सदस्य देशों के नागरिक 90-दिवसीय वीजा-फ्री रूल के तहत शेंगेन एरिया में बिना वीजा के घूम कर सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन के नागरिकों सहित गैर-यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के नागरिकों को शेंगेन वीजा की जरूरत पड़ती है. वहीं ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को शेंगेन वीजा के लिए आवेदन की जरूरत नहीं है. 

2024 में शेंगेन वीजा की फीस
अगर प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है तो शेंगेन वीजा (Schengen Visa) लेने की लागत 12.5 प्रतिशत बढ़कर वयस्कों के लिए 90 यूरो और बच्चों के लिए 45 यूरो हो जाएगी. मौजूदा समय में शेंगेन वीजा के लिए वयस्कों को 80 यूरो और बच्चों को 40 यूरो चुकाने होते हैं.

क्यों बढ़ाई जा रही वीजा फीस
शेंगेन यूरोपियन देशों (European Countries) का संयुक्त वीजा है. इस एक वीजा से आप 27 यूरोपीय देश घूम सकते हैं. शेंगेन वीजा फीस में बढ़ोतरी यूरोपीय संघ में बढ़ती मुद्रास्फीति दर के कारण हुई है. वीजा जारी करने वाली एजेंसियां स्टैंडर्ड फीस का ज्यादा से ज्यादा आधा चार्ज कर सकती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

क्या होता है शेंगेन वीजा?
शेंगेन वीजा 90 दिन के लिए जारी किया जाने वाला एक 'शॉर्ट स्टे' (Short Stay) वीजा होता है. इस वीजा के दम पर आप शेंगेन एरिया में आने वाले 26 देशों में की यात्रा बिना किसी रोक टोक के कर सकते हैं. यह एक स्टिकर की तरह होता है जिसे आपके पासपोर्ट या ट्रैवल डॉक्यूमेंट पर चिपकाया जाता है. यह स्टिकर बताता है कि आपके पास शेंगेन एरिया में घूमने की इजाजत है.

इन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत?
शेंगेन वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म, कंसेंट फॉर्म, ऑथराइजेशन फॉर्म, ट्रैवल हिस्ट्री फॉर्म, दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, पासपोर्ट, फ्लाइट टिकट (राउंडट्रिप), कवर लेटर (ट्रैवलिंग शेड्यूल और वजह), यात्रा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (30,000 यूरो की कवरेज), होटल रिजर्वेशन, ट्रिप के लिए अकाउंट में फंड, पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न और सैलरी स्लिप.